Breaking News

16 अप्रैल राशिफल- जानिए क्या कहते है आपके सितारे

मेष (Aries) – निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आप वचनबद्ध हैं इसलिए आपके प्रयास में सरहानीय हैं. अपनी कोशिशों को बनाये रखने से रिश्तों में मधुरता बनाए रखी जा सकती है जिसका दूर तक अच्छा असर आपको नजर आए.
क्या करें – ज़िन्दगी की किसी भी चुनोती की वजह से रिश्तों में तकरार उभर सकता है जिसे सँभालने की जरूरत है, पर अगर पहले से उस चुनोती को समझ पाएंगे और संभाल पाएंगे तो हालात वैसे ही सुखद बने रहेंगे, इसलिए दूरदर्शिता अपनानी होगी और किसी भी मुश्किल भरी स्तिथि से बचकर निकल जाने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – अपने मन में जो सुकून की भावना बन रही है उसे किसी भी वजह से कम न होने दें. ज़िन्दगी में बहुत कुछ धैर्य बनाये रखने से हासिल किया जा सकता है इसलिए लोगों के प्रति अपने रवये को किसी भी वजह से आलोचनात्मक न बनाते चले जाएँ.
वृषभ (Taurus) – आपकी मेहनत का अच्छा असर यह होगा की आप अपने कामकाज से जुडी मुश्किलों को भलीभांति संभाल पाएंगे, पर आपके बढ़ते हुए भरोसे का एक बुरा असर यह होगा की आप अपनी ही बात कहते चले जाएंगे, इस भेद को समझने की जरूरत है ताकि किसी भी तरह की ग़लतफहमी से बचा जा सके.
क्या करें – लोगों के प्रति सद्भावना बनाये रखी जाए तो ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहती हैं जिसके लिए अपने विचारों को लचीला बनाए रखने की कोशिश भी करनी ही पड़ती है. यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपके विचारों को सख्त बनाता हुआ नजर आ रहा है जिससे बचकर निकल जाने की जरूरत है.

15 अप्रैल राशिफल- जानिए क्या कहते है आपके सितारे
Third party image reference
क्या न करें – अपनी कोशिशों को इस रूप से देखें जिसमें आप अपनों के लिए भी कुछ बेहतर कर सकें. अगर निजी जीवन में लोगों के विचार आपके विचारों से नहीं मेल खा रहे तो परेशानियों के बढ़ जाने का अंदेशा है. इसलिए लोगों को अपने से खिलाफ न करते चले जाएँ.
मिथुन (Gemini) – अपनों की इच्छाओं का ख्याल रखते हुए आप अपने पैसे से जुड़े फैसले करेंगे तो आपका पैसा सही दिशा में लगा रहेगा. रिश्तों का तालमेल बनाए रखने का बहुत अच्छा समय है पर इस समय की सबसे बड़ी कमी यह है की आपकी मेहनत कमज़ोर पड़ती चली जा रही है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसे भलीभांति सँभालने की जरूरत है. खुद को सही साबित करते हुए लोगों की गलतियाँ निकालने से बचना होगा. किसी भी परिस्थिति में समझोता तो करना ही पड़ता है.
क्या न करें – अपने विचारों को बहुत ज्यादा सख्त न बनाते चले जाएँ और अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि की वजह से लोगों को किसी कमी की नजर से बिलकुल न देखें. जिस काम से आपके लिए लाभ बना हुआ है उसी काम में गलतियाँ निकालते चले जाना भी ठीक नहीं है.
कर्क (Cancer) – कोई भी स्थान परिवर्तन आपको अपनों के करीब ला सकता है और ज़िन्दगी की खुशियों को बहाल करने के लिए आपकी मदद कर सकता है. किसी भी यात्रा या बदलाव से भी आपके लिए हालात बेहतर हो सकते हैं.
क्या करें – आपको भरोसा है की आपकी हर बात मान ली जाएगी पर किसी के प्यार के रिश्ते को लेकर अपने कदम आगे बढ़ाना कठिन भी हो सकता है, इसलिए भी आपको लोगों के बनते-बिगड़ते विचारों को साथ ही साथ समझना होगा. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी कोशिशों को तराशने का समय है.
क्या न करें – अपना आत्मविश्वास जरूर बनाएं पर लोगों को अपने खिलाफ न करते चले जाएँ. खासकर आपके साथी-सहयोगी क्या सोच रहे हैं इस बारे में सही आंकलन कर लें ताकि आपकी ओर से कोई कमी न रह जाए.
उपाय – कर्क राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और दुर्गा माता की मूर्ती के आगे पूजा अर्चना कर लें. अपनी कोशिशों को बढाने के लिए और अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटाने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी मदद करता चला जाएगा.
सिंह (Leo) – अगर आप बहुत ज्यादा सोचेंगे तो कुछ न कुछ गलत भी सोचेंगे और उस गलती का असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर भी पड़ता चला जाएगा, इसलिए इस समय की प्राथमिकताओं को समझें, जो यह कह रहे हैं की पैसे से जुड़े फैसले में कोई बिलकुल गलती न करे.
क्या करें – रिश्तों के प्रति हर तरह की अच्छाई बनाये रखने का समय है. अपने विचारों को थोडा सा धीमा कर लेने से भी फायदा हो सकता है. कभी-कभी चुप रह जाना भी सूझबूझ की ही निशानी होती है.
क्या न करें – अपनी ही धुन में कोई ऐसा रास्ता न अपनाएँ जो आपको अपनों से दूर ले जाए, इसलिए अपने फैसलों में थोड़ा सा लचीलापन जरूर ले आयें. किसी भी चीज़ को समझे बिना अपने कदम आगे बढ़ाना भी ठीक नहीं है.
कन्या (Virgo) – पैसे की स्तिथि भी ठीक है और काम से हर तरह का लाभ भी बना हुआ है. इस समय की सबसे अच्छी बात यह है की आपने सही योजना बनाने की कोशिश की है जिसके चलते आप अपने नुकसान को भी संभाल पायें.
क्या करें – इस समय की सबसे बड़ी अच्छाई यह है की आपकी मेहनत उभरकर आ रही है जिसमें आपके अपनों का पूरा सहयोग आपको मिला हुआ है. कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि में बढ़ोतरी हो सकती है.
क्या न करें – किसी ऐसे व्यक्ति से दूरियाँ न बनाएं जिसकी आगे चलकर भी आपको मदद की जरूरत पड़े. चाहे कारण कोई भी क्यों न हो अपनी चुनोतियों को बढ़ाएं नहीं और ना ही लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाएँ.
तुला (Libra) – कामकाज की स्तिथि भी संभली हुई है और हालात भी हर तरह से मददगार हैं पर आपकी उम्मीदें कुछ ज्यादा हैं जिस वजह से आपने अपने लिए खतरे की स्तिथि पैदा कर रखी है. अगर अपने हालात को सुकून से देखें तो आपको यह समझ आएगा की आपके लिए सबकुछ संभला हुआ है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि ठीक है पर पैसे से जुड़े फैसलों में कमियां हो सकती हैं जिस वजह से आप अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जा रहे हैं. कामकाज को बढ़ावा देने की जरूरत है क्योंकि आर्थिक स्तिथि के सुधरने में थोड़ा सा वक्त लग सकता है.
क्या न करें – कामकाज को लेकर किसी बड़े परिवर्तन का न सोचें बल्कि यथास्थिति बनाए रखें. कोई भी बदलाव करने से आपके पैसे पर या आपकी बचत पर बुरा असर पड़ सकता है जो इस समय ठीक नहीं है.
वृश्चिक (Scorpio) – काम से लाभ भी बना हुआ है पर उस लाभ को संभालना मुश्किल हो रहा है. बहुत सारी ज़िन्दगी की चीज़ें ऐसी हैं जो अपने मन में शान्ति बनाये रखने से ही संभाली जा सकती हैं और इस समय की सबसे बड़ी परेशानी यह है की आप शांत नहीं है, आपके मन का भटकाव बहुत ज्यादा बढ़ा हुआ है.
क्या करें – बहुत सारे दूरस्थान से जुड़े ऐसे विचार हैं आपके मन में जिन्हें आप पूरा करना चाह रहे हैं पर पूरा नहीं कर पा रहे हैं. बहुत सारी अच्छी संभावनाएं हो सकती हैं आपके मन में पर आगे का रास्ता धुंधला सा नजर आ रहा है. इसी वजह से अपने नजरिये को साफ़ करने की जरूरत है. थोडा सा धैर्य बनाये रखने से भी मन में बिठाई हुई उथल-पुथल को काबू में लाया जा सकता है.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों से रोज़मर्रा का तकरार न बढ़ाएं क्योंकि ऐसा करने से मन में अविश्वास पैदा होगा और वो आपसी दूरियों को बढाता चला जाएगा. किसी भी चीज़ को लेकर अपने विचारों को बहुत जायदा प्रबल करते चले जाना भी ठीक नहीं है.
धनु (Sagittarius) – कामकाज की स्तिथि संतोषजनक है पर आपके मन में बार-बार किसी परिवर्तन को लेकर बहुत सारी बेचैनी बनी हुई है और इसी तरह की बेचैनी से अच्छी-भली स्तिथि बिगडती है और नुकसान हो जाता है.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि की ओर देखें और अपनी उपलब्धियों की ओर देखें जिसके चलते आपने ज़िन्दगी में बहुत कुछ हासिल किया है, पर ज़िन्दगी के उतार-चढ़ाव बने रहना बहुत स्वाभाविक सी बात है. ऐसे में कोई बड़ा कदम उठाकर अपने लिए नुकसान की स्तिथि पैदा करते चले जाने से बचने की जरूरत है. थोड़ा सा रुक जाएँ हालात आपके पक्ष में बनते चले जाएंगे.
क्या न करें – लोगों से लाभ की इतनी ज्यादा उम्मीद न लगाएं की आगे चलकर आपको परेशानियाँ होनी शुरू हो जाएँ, इसलिए अपने भरोसे को बनाये रखें और अपनी मेहनत को उसमें जोड़ दें. अपनी आर्थिक स्तिथि को खतरे में डालकर अपने लिए नुकसान पैदा करना ठीक नहीं होगा
मकर (Capricorn) – घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं जिसमें रोज़मर्रा की चुनोतियाँ हो सकती हैं. हर दिन आपको हर कुछ ही दे जाए ऐसा होता नहीं है, उसके लिए भी इंसान को झूझना ही पड़ता है. इस सच्चाई को समझेंगे तो आपके प्रयास भी आपकी मुश्किलों को सँवारने में आपकी मदद करेंगे.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपनी तवज्जो बनाये रखें ताकि उपलब्धियों भरा यह समय आपके लिए और ज्यादा खुशगवार होता चला जाए. हालात आपकी मदद कर रहे हैं और आपके आसपास के लोग भी आपकी अच्छाई को समझ पा रहे हैं और यह सबसे बड़ा आशीर्वाद है इस समय आपके साथ जुड़ा हुआ.
क्या न करें – ग़लतफहमी के चलते किसी बात को बिगाड़ते न चले जाएँ और वो ग़लतफहमी रिश्तों से जुड़ी हुई भी हो सकती है और पैसों से जुड़ी हुई भी हो सकती है, इसलिए फिलहाल किसी ऐसे विचार को बढ़ावा न दें जिसमे आपकी ज़ल्दबाज़ी नजर आ रही हो
दिन में ख़ास – मकर राशि वालों के लिए दिन में ख़ास यह है जी की अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि को बचाव के रूप में देखना होगा. एक ओर तो पैसे के फंस जाने का योग है, दूसरी ओर पैसे के बर्बाद होने का योग है. अगर दोनों चीज़ों को एक साथ समझा जाए तो पैसे से जुड़े फैसलों में ज़ल्दबाज़ी दिखाने से बचना होगा
कुम्भ (Aquarius) – अपनी मेहनत को इस रूप से देखें जो आपके कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा दे सके और आपके भविष्य को बना सके. उसके लिए खुद को तैयार भी कर लें और पढाई-लिखाई में भी अपना मन लगा लें. यह समय ऐसा है जिसमें आपकी मेहनत बिखरती चली जा रही है और वही ठीक नहीं है.
क्या करें – अपनी परिस्थितियों का सही आंकलन करने से बहुत सारी चीज़ें संभल जाती हैं. अपनी मेहनत को सही दिशा में लगाने से तकदीर आपके पक्ष में बनती चली जाए ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – रिश्तों की अच्छाई हर रूप से बनी हुई है पर किसी प्यार के रिश्ते को लेकर मन में अविश्वास की भावना न पैदा करें. किसी भी छोटी बात को इस रूप से न बिगाड़ें जिसे आगे चलकर संभालना मुश्किल होता चला जाए
मीन (Pisces) – पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे. अगर किसी का पैसा लौटना है तो उस बारे में भी अपने कदम बढ़ा लेने से फायदा होगा, क्योंकि कम से कम आपकी देनदारी चुकता हो जाएगी और आप अपने भविष्य को बनाने के नए आयाम खोज पाएंगे.
क्या करें – चुनोती भरा समय है. लोगों का समर्थन मिलने में भी कमी रह सकती है इसलिए अपनी कोशिशों को तराश लेने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने आसपास के लोगों को किसी भी तरह की अविश्वास की नजर से न देखें क्योंकि ऐसा करने से भी आपसी संबंधों में कमी आ सकती है. किसी प्यार के रिश्ते को इतना ज्यादा बढ़ावा न देने की कोशिश करें जिसके चलते आपके पारिवारिक संबंधों में कोई कमी आ जाए.
ये भी पढ़े :-
  • आपके हथेली की इन रेखाओ में छिपा है आपके जीवन का रहस्य, जानिए और खुद समझिये
  • महिलाओं के इन अंगो की बनावट और उन पर बने निशान लाते हैं सौभाग्य, जानिए
  • अब पैसे रखने के लिए खरीद लो तिजोरी क्योंकि इन 3 रशिवालो की बदलने वाली है किस्मत.
  • ये बीज बदल कर रख देता किस्मत, कंगालों को भी बनाता करोड़पति, खोजने निकल जाइए अभी
  • close