Breaking News

विश्व का इकलौता खिलाड़ी नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए 175 रनों की पारी खेलने वाला

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपसे बात करने वाले हैं। दुनिया के एक बल्लेबाज के बारे में जिन्होंने छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 175 रनों की तूफानी पारी खेली। आइये विस्तार से जानते हैं।

विश्व का इकलौता खिलाड़ी नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए 175 रनों की पारी खेलने वाला
Third party image reference
एकदिवसीय मैचों में, अक्सर बड़ी पारी की शुरुआत के बल्लेबाजों द्वारा की जाती है। लेकिन ऐसे मौके भी आते हैं जब निचले क्रम के बल्लेबाज बड़ी पारियां खेलकर भी दहशत पैदा करते हैं। 1983 में एक भारतीय बल्लेबाज ने इस तरह की दहशत पैदा की। जिन्होंने छठे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए 175 रनों की तूफानी पारी खेली थी।
जैसा कि आप लोगों को बताते हैं। इस बल्लेबाज का नाम कपिल देव था। कपिल ने 1983 वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ यह रिकॉर्ड पारी खेली थी जब टीम के शुरुआती विकेट बहुत कम स्कोर पर आउट हुए थे। कपिल देव की यह पारी उस समय भी टीम के लिए निर्णायक साबित हुई। और टीम 1983 में पहली बार विश्व चैंपियन बनी। कपिल देव ने 138 गेंदों का सामना करते हुए इस पारी में 16 चौके और 6 छक्के लगाए। यह किसी भी भारतीय द्वारा वनडे में बनाया गया पहला शतक था। उनके द्वारा बनाया गया 175 रनों का स्कोर छठे क्रम में किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर का विश्व रिकॉर्ड है।

Third party image reference
यह भी पता है
जैसा कि आप लोगों को बताते हैं। छठे स्थान पर बल्लेबाजी करने वाले कपिल देव के अलावा, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विस्फोटक बल्लेबाज एंडू साइमंड्स ने 2003 में पाकिस्तान टीम के खिलाफ 125 गेंदों में 143 रन बनाए।
आपको बता दें इसके अलावा, 2013 में, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 121 गेंदों में 139 रन बनाए थे।

Third party image reference
जैसा कि आप लोगों को बताते हैं। वहीं, पाकिस्तान क्रिकेट टीम के शाहिद अफरीदी ने 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ 60 गेंदों में 129 रनों की तेज पारी खेली।
अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो कृपया इसे पसंद करें, और इसे अपने दोस्तों के बीच भी साझा करें। अगर आपका कोई सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में लिखें।
ये भी पढ़े :-
  • आपके हथेली की इन रेखाओ में छिपा है आपके जीवन का रहस्य, जानिए और खुद समझिये
  • महिलाओं के इन अंगो की बनावट और उन पर बने निशान लाते हैं सौभाग्य, जानिए
  • अब पैसे रखने के लिए खरीद लो तिजोरी क्योंकि इन 3 रशिवालो की बदलने वाली है किस्मत.
  • ये बीज बदल कर रख देता किस्मत, कंगालों को भी बनाता करोड़पति, खोजने निकल जाइए अभी
  • close