Breaking News

इस क्रिकेटर का है इतना लंबा नाम कि तेज दिमाग वाले भी न याद रख पाएं

श्रीलंका के क्रिकेटर अपने लंबे नामों के लिए विश्व में विख्यात हैं। इस देश में तीन-चार शब्द का नाम होना आम बात है। श्रीलंका के कई दिग्गज क्रिकेटरों के बड़े नाम हैं। इनमें चामिंडा वास और रंगना हेराथ हैं जिनके पूरे नाम में पांच शब्द हैं, जबकि माहले जयवर्धने के पूरे नाम में चार शब्द आते हैं। श्रीलंका में एक खिलाड़ी ऐसा है जिसका नाम याद रखना तेज दिमाग वालों के लिए भी चुनौती है।

इस क्रिकेटर का है इतना लंबा नाम कि तेज दिमाग वाले भी न याद रख पाएं
Third party image reference
श्रीलंका के इस क्रिकेटर का नाम यूडब्लूएमबीसीए वेलगेदरा है। ये तो वेलगेदरा का शॉर्ट नाम है। पूरा नाम ये है- उडा वलावावे महिम बंदारालागे चनका असांका वेलगेदरा। वेलगेदरा के नाम में छह शब्द हैं, सरनेम वेलगेदरा को छोड़कर। टेस्ट क्रिकेट में छह शब्द के नाम वाले वो एकमात्र क्रिकेटर भी हैं। एकदिवसीय क्रिकेट में 2009-10 के बीच वेलगेदरा ने कुल 10 मैच खेले थे, जिनमें उन्होंने 15 विकेट लिए थे। एक बार उन्होंने 5 विकेट भी लिया था।

Third party image reference
वेलगेदरा ने अपने कुल 10 वनडे मैचों में से आठ मैच भारत के खिलाफ जबकि दो मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेले हैं। 2010 के शुरू में वेलगेदरा की शानदार गेंदबाजी के दम पर श्रीलंका ने बांग्लादेश में हुई त्रिकोणीय सीरीज अपने नाम की थी। वेलगेदरा ने 2007 से 2014 के बीच टेस्ट क्रिकेट में देश का प्रतिनिधित्व किया, लेकिन सिर्फ 21 मैचों में ही वो खेल सके। 41.31 की औसत से इस गेंदबाज ने 55 विकेट लिए। इसमें दो बार पांच विकेट शामिल हैं, दो बार टेस्ट में चार चार विकेट भी चटकाए हैं।

Third party image reference
टेस्ट करियर के अपने दूसरे ही मैच में वेलगेदरा ने टीम इंडिया के खिलाफ अहमदाबाद टेस्ट में चार विकेट मात्र 32 रन पर गिरा दिए थे। मेजबान टीम बड़ी मुश्किल से इस झटके से उबर पाई और मैच ड्रॉ कराने में सफल रही थी।
close