Breaking News

WHO ने किया आगाह- जिन देशों ने पाया काबू वहां दोबारा आ सकता है कोरोना संकट

WHO का कहना है कि जिन देशों में कोरोना के केस कम हो रहे हैं वहां यह फिर से रफ्तार पकड़ सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आगाह किया कि कोरोना संक्रमण के कम होने पर जिन देशों में लॉकडाउन में तुरंत ढील दी जा रही है वह घातक साबित हो सकती है।
सांकेतिक तस्वीर
जिनीवा
कोरोना संकट के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने महामारी के दूसरे फेस की चेतावनी दी है। WHO का कहना है कि जिन देशों में कोरोना का संक्रमण कम हो गया है वहां कोरोना का दूसरा चरण तुरंंत देखने को मिल सकता है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि कोरोना संक्रमण कम होने वाले देशों में लॉकडाउन में ढील दी जा रही है जो इससे दोबारा पीक पर होने की वजह बन सकता है।
WHOके इमर्जेंसी हेड डॉ. माइक रेयान ने प्रेस ब्रीफिंग में कहा, 'यह देखा जा रहा है कई देशों में कोरोना के मामलों में कमी आई है लेकिन सेंट्रल और साउथ अमेरिका, साउथ एशिया और अफ्रीका में इसके मामले बढ़े हैं। रेयान ने कहा कि महामारी अक्सर लहरों की तरह आती है। इसका मतलब है कि हो सकता है कि जिन देशों में कोरोना के संक्रमण से काबू पा लिया है वहां यह फिर से उबरने लगे।'
किसी भी समय दोबारा फैल सकती है बीमारी
उन्होंने कहा आगाह करते हुए कहा कि अगर कोरोना को रोकने के उपायों में जल्दी ढील दी गई तो हो सकता है कि कोरोना का दूसरा चरण पहले से भी ज्यादा घातक हो। रेयान ने कहा, 'हमें इस तथ्य पर ध्यान देने की जरूरत है कि यह बीमारी किसी भी समय दोबारा फैल सकती है। हम इस तरह के अनुमान नहीं लगा सकते कि जिन इलाकों में इस बीमारी पर काबू पा लिया है तो वहां तुरंत कोरोना का कहर देखने को नहीं मिल सकता।'
कोरोना सेफ्टी मापदंडों को जारी रखने की जरूरत
उन्होंने कहा कि यूरोप और उत्तरी अमेरिका को पब्लिक हेल्थ, सामाजिक मापदंड, सर्विलांस मापदंड और टेस्टिंग जारी रखनी चाहिए और तय सुनिश्चित करने की कोशिश करना चाहिए कि कोरोना का दूसरा चरण तुरंत न फैले।
ये भी पढ़े :-
  • आपके हथेली की इन रेखाओ में छिपा है आपके जीवन का रहस्य, जानिए और खुद समझिये
  • महिलाओं के इन अंगो की बनावट और उन पर बने निशान लाते हैं सौभाग्य, जानिए
  • अब पैसे रखने के लिए खरीद लो तिजोरी क्योंकि इन 3 रशिवालो की बदलने वाली है किस्मत.
  • ये बीज बदल कर रख देता किस्मत, कंगालों को भी बनाता करोड़पति, खोजने निकल जाइए अभी
  • close