Breaking News

निर्जला एकादशी 2020 आज : जाने क्या, कब और कैसे करें

साल की 24 एकादशियों में सबसे महत्वपूर्ण...
हिन्दू कैलेण्डर के अनुसार आज यानि 21  जून 2020 को निर्जला एकादशी मनाई जाएगी। भगवान विष्णु को प्रिय इस एकादशी को सभी एकादशी से ज्यादा महत्वपूर्ण बताया जाता है। साथ ही मान्यता है कि निर्जला एकादशी का व्रत रखकर साल में पड़ने वाली सभी 24 एकादशियों का फल प्राप्त किया जा सकता है।
पंडित सुनील शर्मा के अनुसार दरअसल हिंदू कैलेण्डर में हर 11वीं तिथि को एकादशी उपवास किया जाता है। ऐसे में एक माह में दो एकादशी व्रत होते हैं, एक शुक्ल पक्ष के समय और दूसरा कृष्ण पक्ष के समय... भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए उनके भक्त एकादशी व्रत रखते हैं। एकादशी में यदि कोई व्रत नहीं भी रखता तो भी इस दिन उसके लिए तक चावल खाना वर्जित माना गया है।
वहीं निर्जला एकादशी का उपवास काफी कठिन माना जाता है, क्योंकि इस दिन व्रत के समय जल तक नहीं लिया जाता। वहीं उपवास सुनिश्चित करने के लिए कि अगले दिन पेट में भोजन का कोई अवशेष न रहे श्रद्धालु उपवास के एक दिन पहले केवल दोपहर में ही भोजन करते हैं।
इसके बाद एकादशी के दिन श्रद्धालु कठोर उपवास रखते हैं और अगले दिन सूर्योदय के बाद ही उपवास समाप्त करते हैं। एकादशी उपवास के समय सभी तरह के अन्न का भोजन करना वर्जित होता है। एक ओर जहां निर्जला एकादशी में पानी की तक मनाही होती है, वहीं अन्य एकादशियों में श्रद्धालु अपनी मनोशक्ति और शरीर की सामर्थ के अनुसार पानी के बिना, केवल पानी के साथ, केवल फलों के साथ अथवा एक समय सात्विक भोजन के साथ उपवास को करते हैं। सामान्य एकादशी उपवास के समय किस तरह का भोजन खाना है, यह निर्णय भी उपवास शुरू करने से पहले लिया जाता है।
निर्जला एकादशी 2020 व्रत मुहूर्त...
निर्जला एकादशी पारणा मुहूर्त : 05:33:14 से 08:15:23 तक 3, जून को
अवधि : 02 घंटे 42 मिनट
सर्वप्रथम ब्रह्ममुहूर्त में व्रती स्वयं स्नान व भगवान विष्णु का जाप करें। इसके बाद पूजा स्थान में प्रवेश करें। यहां सर्वप्रथम भगवान विष्णु की विधि विधान से पूजा करें। इसके पश्चात भगवान का ध्यान करते हुए 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय' मंत्र का जाप करें।
ये भी पढ़े :-
  • आपके हथेली की इन रेखाओ में छिपा है आपके जीवन का रहस्य, जानिए और खुद समझिये
  • महिलाओं के इन अंगो की बनावट और उन पर बने निशान लाते हैं सौभाग्य, जानिए
  • अब पैसे रखने के लिए खरीद लो तिजोरी क्योंकि इन 3 रशिवालो की बदलने वाली है किस्मत.
  • ये बीज बदल कर रख देता किस्मत, कंगालों को भी बनाता करोड़पति, खोजने निकल जाइए अभी
  • close