Breaking News

अयोध्या में कैसा होगा राम मंदिर, अगले हफ्ते दिखेगी झलक!

अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) बनाने की तैयारियां जोरों से चल रही हैं। श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट (Sri Ramjanmbhoomi Teerth Kshetra Trust) अगले हफ्ते वास्तुकारों का प्रजेंटेशन (architects presentations for Ram Mandir) देखने जा रहा है। डिजाइन फाइनल होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को भूमि पूजन के लिए आमंत्रित किया जाएगा। मंदिर का डिजाइन वीएचपी (VHP) की डिजाइन की तरह हो सकता है।
प्रतीकात्मक चित्र
हाइलाइट्स:
अयोध्या में राम मंदिर की डिजाइन के लिए आर्किटेक्ट्स अगले हफ्ते देंगे प्रजेंटेशन
डिजाइन फाइनल होने के बाद भूमि पूजन के लिए पीएम मोदी को किया जाएगा आमंत्रित
वीएचपी के मंदिर मॉडल की तर्ज पर डिजाइन तैयार करवाने की तैयारी
67.7 एकड़ जमीन पर भव्य मंदिर के साथ परिसर में होंगी कई सुविधाएं
संतों को उम्मीद 2022 की राम नवमी तक मंदिर बनकर हो जाएगा तैयार
अयोध्या
अयोध्या में राम मंदिर का डिजाइन अगले हफ्ते लोगों को सामने आ सकता है। कई वास्तुशास्त्री अयोध्या में राम मंदिर परिसर के डिजाइन को लेकर अपना प्रजेंटेशन देंगे। यह प्रजेंटेशन मंदिर के ट्रस्ट के वरिष्ठ पदाधिकारियों के सामने अगल हफ्ते पेश होगा, जिससे राम मंदिर का डिजाइन चुना जाएगा।
ट्रस्ट के दो सदस्यों ने बताया कि एक प्रमुख निर्माण कंपनी ने पहले ही अयोध्या में एक छोटी टीम तैनात कर दी है और मंदिर परिसर के निर्माण के लिए काम पाने के लिए तैयार है। श्री रामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट से एक वास्तुकार के चयन की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि श्री रामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट अगले सप्ताह होने वाले प्रजेंटेशन से कोई एक डिजाइन चुन सकता है और उसी डिजाइन के आधार पर 67.7 एकड़ जमीन पर मंदिर परिसर का निर्माण शुरू हो सकता है।
परिसर में इन सुविधाओं वाला होगा डिजाइन
मंदिर का डिजाइन विश्व हिंदू परिषद (VHP) द्वारा डिजाइन किए गए मॉडल पर काफी हद तक होने की उम्मीद है, लेकिन ट्रस्ट पूरे परिसर के लिए विभिन्न डिजाइनों और लेआउटों को देख रहा है, जिनमें पार्किंग, तीर्थ यात्रियों के लिए सुविधाएं, परिक्रमा की व्यवस्था, किचन, गौशाला, म्युजियम, प्रदर्शनी और आराम करने की जगहें भी शामिल हों।

पीएम से भूमि पूजन करवाने की योजना
ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास ने बताया कि एक बार ले आउट फाइनल होने के बाद ट्रस्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संपर्क करेगा। पीएम से मंदिर निर्माण से पहले भूमि पूजन करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि मंदिर का निर्माण 2022 की राम नवमी तक बनकर तैयार हो जाएगा।
ये भी पढ़े :-
  • आपके हथेली की इन रेखाओ में छिपा है आपके जीवन का रहस्य, जानिए और खुद समझिये
  • महिलाओं के इन अंगो की बनावट और उन पर बने निशान लाते हैं सौभाग्य, जानिए
  • अब पैसे रखने के लिए खरीद लो तिजोरी क्योंकि इन 3 रशिवालो की बदलने वाली है किस्मत.
  • ये बीज बदल कर रख देता किस्मत, कंगालों को भी बनाता करोड़पति, खोजने निकल जाइए अभी
  • close