Breaking News

अपने आप में अनूठी खूबसूरती समेटा है ये राज्य, जानें यहां की खासियत

उत्तर पूर्व का सिक्किम राज्य प्रकृति की सुंदरता का एक खूबसूरत नमूना है। सिक्किम की खूबसूरती को शब्दों में बयां कर पाना मुश्किल है। सिक्किम पश्चिम में नेपाल, उत्तर तथा पूर्व में चीनी तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र तथा दक्षिण-पूर्व में भूटान से लगा हुआ है। ऐसा कहा जाता है कि इस राज्य का आकार अंगूठे जैसा है। यहां के बर्फीले पहाड़, विशाल पेड़ और पारंपरिक धरोहर देखते ही बनते हैं। आइए, आज जानते हैं इस राज्य की खूबसूरत जगहों के बारे में।
सिक्किम की राजधानी गंगटोक से मात्र 38 किमी दूर त्सोमगो झील स्थित है। यह झील सिक्किम के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। पथरीले पहाड़ की स्थलाकृति और ऊंचे-ऊंचे पड़ाहो से होकर एक टेढ़-मेढ़ी सड़क से गुजर कर त्सोमगो झील तक पहुंचा जा सकता है। बर्फ से ढके पहाड़ के साथ यह झील बेहद ही सुंदर दिखाई देती है। वहीं युक्सोम सिक्किम के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है। युक्सोम शहर पहाड़ो पर बसा है। यहां सिर्फ बर्फीले पहाड़ और बड़े-बड़े पेड़ देखने को मिलते हैं।
सिक्कीम का नामची शहर ताजी हवा और मनमोहक सुंगध के लिए जाना जाता है। यह शहर हिमाच्छादित पहाड़ों और वुडलैंड पर्वत घाटियों का एक सुंदर दृश्य है।यह जगह सिक्कीम के सबसे मशहूर जगहों में से एक है। यह जगह प्राकृतिक हवा और सुंगध प्रेमियों के लिए किसी उपहार से कम नहीं है। सिक्किम की राजधानी गंगटोक भी अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। यह शहर कभी न खत्म होने वाली पगडंडियों, भव्य चांदी-देवदार के पेड़ों और स्थानीय लोगों द्वारा बाहर से आए लोगों की खातिरदारी करने के लिए पूरे देश में प्रसिद्ध है। वहीं एनचे मोनेस्ट्री मठ का निर्माण 19 वीं सदी में हुआ था। यह मठ सिक्किम के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है। इस मठ की खास बात यह है कि यह मठ चीनी पैगोडा डिजाइन का एक वास्तुशिल्प चमत्कार है। यह चीन के पवित्र पर्वत से प्रेरित है जो ज्ञान के देवता, जम्पीलांग के आध्यात्मिक आवास भी था। इसलिए इस मठ को सिक्कीम में अधिक महत्व दिया जाता है।
ये भी पढ़े :-
  • आपके हथेली की इन रेखाओ में छिपा है आपके जीवन का रहस्य, जानिए और खुद समझिये
  • महिलाओं के इन अंगो की बनावट और उन पर बने निशान लाते हैं सौभाग्य, जानिए
  • अब पैसे रखने के लिए खरीद लो तिजोरी क्योंकि इन 3 रशिवालो की बदलने वाली है किस्मत.
  • ये बीज बदल कर रख देता किस्मत, कंगालों को भी बनाता करोड़पति, खोजने निकल जाइए अभी
  • close