Breaking News

कोरोना दवाई को लेकर बड़ी खबर, रूस के वैज्ञानियो ने किया दावा, 10 अगस्त से पहले बाजार में आ जाएगी दवा, लेकिन.....

रूस के वैज्ञानिकों ने इस वैक्सीन को मॉस्को के गामालेया इंस्टीट्यूट में बनाया है। रूसी अधिकारियों और वैज्ञानिकों ने बताया कि वे वैक्सीन की मंजूरी के लिए 10 अगस्त या उससे पहले की तारीख पर काम कर रहे है। वैक्सीन को आम जनता के उपयोग के लिए मंजूरी 10 अगस्त से पहली मंजूरी दिला दी जाएगी। लेकिन इस वैक्सीन को सबसे पहले फ्रंटलाइन हेल्थवर्कर्स को दी जाएगी।
 वहीं, रूस के सोवरन वेल्थ फंड के प्रमुख किरिल मित्रिव का कहना है कि रूस के लिए ये ऐतिहासिक मौका है। जब रूस ने पहली बार अंतरिक्ष में अपना पहला सैटेलाइट स्पुतनिक छोड़ा था तो अमेरिका हैरान रह गया था। इसी तरह, आज भी जैसे ही ये वैक्सीन लॉन्च होगी। तो अमेरिका के होश उड़ जाएंगे।

हालांकि रूस के इस वैक्सीन की आलोचना भी कई देश कर रहे है क्योंकि रूस की तरफ से अब तक इस वैक्सीन के ट्रायल की जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है और ना ही ये दुनिया को इस वैक्सीन के असर की बारे में पता है। इतना ही नहीं, इस वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल पर भी सवाल खड़े हो रहे है। 

अभी तक इस वैक्सीन को अपना दूसरा चरण पूरा करना बाकि है। इस चरण पर काम वैज्ञानिक 3 अगस्त को कर सकते है। जिसके बाद इस वैक्सीन के तीसरे चरण पर काम होगा। इन तमाम कारणों की वजह से कई लोगों का मानना है कि इस वैक्सीन को बाजार में राजनीतिक दबाव की वजह से उतारा जा रहा है।
ये भी पढ़े :-
  • आपके हथेली की इन रेखाओ में छिपा है आपके जीवन का रहस्य, जानिए और खुद समझिये
  • महिलाओं के इन अंगो की बनावट और उन पर बने निशान लाते हैं सौभाग्य, जानिए
  • अब पैसे रखने के लिए खरीद लो तिजोरी क्योंकि इन 3 रशिवालो की बदलने वाली है किस्मत.
  • ये बीज बदल कर रख देता किस्मत, कंगालों को भी बनाता करोड़पति, खोजने निकल जाइए अभी
  • close