Breaking News

15 साल की यह बच्ची मिटाएगी दुनिया से अंधेरा, सूरज से बनाएगी बिजली, किया ऐसा चमत्कार, जानकर रह वैज्ञानिक भी रह गए हैरान.....

हम बात कर रहे है अमेरिका के ओहायो में रहने वाली भारतीय मूल की मेनासा मेंडू की। बता दे कि महज 15 साल की उम्र में मेनासा ने वो कर दिखाया है जिसके लिए उसकी मातृभूमि उसे हमेशा याद करेगी। गौरतलब है कि भारत में इस आविष्कार को इस्तेमाल करके लाखों ज़िंदगियों में रोशनी की किरण लाई जा सकेगी।


दरअसल मेनासा ने यह आविष्कार भारत की बिजली की समस्या को देखते हुए ही ईजाद किया है। गौरतलब है कि इस क्रांतिकारी आविष्कार के लिए मेनासा को 2016 में अमरीका का टॉप यंग साइंटिस्ट पुरस्कार भी दिया जा चुका है। दरअसल कुछ साल पहले मेनासा मेंडू अपने परिवार के साथ भारत आई थीं। यहां आकर मेनासा ने लोगों को बिजली के बिना परेशानियों में जीते हुए देखा। बस फिर क्या था, वापस अमेरिका जाकर मेनासा अपने सपने को हकीकत में बदलने में जुट गई।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मेनासा ने हार्वेस्ट नामक एक ऐसा उपकरण बनाया है, जिसकी मदद से महज 5 अमरीकी डॉलर खर्च करके मंहगे दामों वाली बिजली घर पर ही बनाई जा सकेगी। दरअसल मेनासा ने पीज़ोइलेक्ट्रिकल इफ़ेक्ट के साथ हवा के दवाब को काम में लेते हुए इस उपकरण में सौर ऊर्जा को संचित करने का तरीका तलाश लिया है। भारत को फिलहाल इसी तरह के बच्चों की जरूरत है जो देश की बुनियादी जरूरतों को समझे।
ये भी पढ़े :-
  • आपके हथेली की इन रेखाओ में छिपा है आपके जीवन का रहस्य, जानिए और खुद समझिये
  • महिलाओं के इन अंगो की बनावट और उन पर बने निशान लाते हैं सौभाग्य, जानिए
  • अब पैसे रखने के लिए खरीद लो तिजोरी क्योंकि इन 3 रशिवालो की बदलने वाली है किस्मत.
  • ये बीज बदल कर रख देता किस्मत, कंगालों को भी बनाता करोड़पति, खोजने निकल जाइए अभी
  • close