Breaking News

क्या आप जानते हैं रेलगाड़ी के आखिरी डिब्बे के पीछे X क्यों लिखा होता है, इसके पीछे की वजह जानकर रह जाओगे दंग

 रेल के सारे डिब्बे एक जैसे ही नजर आते हैं। इसके अलावा उन सबमें इंजन के अलावा तकनीकी विशेषताएं करीब एक जैसी ही पाई जाती है। ऐसे में अगर तकनीकी खामी की वजह से अगर ट्रेन बीच के डिब्बों से अलग हो गई तो इस एक्स लिखे डिब्बे से यह पता किया जा सकता है कि रेल की मौजूदा स्थिति क्या है। कहने का मतलब है कि रेल के किसी भी डिब्बे के तकनीकी बाधा की वजह से अलग होने का पता इसी आखिरी डिब्बे पर लिखे एक्स को देखकर चलता है।


अगर लास्ट वाले डिब्बे पर एक्स लिखा है तो रेल पूरी है, वरना रेल अधूरी है। यानी के सारे डिब्बों की गिनती केवल तभी की जाएगी जब ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर एक्स लिखा हुआ ना दिखे। वरना फालतू मेहनत से यह एक्स बचा लेता है। तो अब तो आपको पता चल ही गया होगा कि रेल के पीछे वाले डिब्बे का मतलब यह नहीं है कि अलविदा दोस्तों, बल्कि उसका मतलब तो यह है कि अब इसके बाद रेल का कोई डिब्बा शेष नहीं है। यह अंतिम डिब्बा है।

इस X निशान से यह पता चल जाता है की ट्रेन का कोई भी डिब्बा पीछे नहीं छूटा है। इस निशान की वजह से ही कई रेल दुर्घटनाएं टाली जाती हैं। क्योंकि अगर यह पता नहीं चलेगा कि पूरी रेल गुजर चुकी है या नहीं, तब तक दूसरी रेल को हरी झंडी नहीं मिलती है। हालांकि कुछेक डिब्बों पर LV भी लिखा होता है। इसका मतलब है Last Vehicle यानि यह इस रेल का आखिरी डिब्बा है।
ये भी पढ़े :-
  • आपके हथेली की इन रेखाओ में छिपा है आपके जीवन का रहस्य, जानिए और खुद समझिये
  • महिलाओं के इन अंगो की बनावट और उन पर बने निशान लाते हैं सौभाग्य, जानिए
  • अब पैसे रखने के लिए खरीद लो तिजोरी क्योंकि इन 3 रशिवालो की बदलने वाली है किस्मत.
  • ये बीज बदल कर रख देता किस्मत, कंगालों को भी बनाता करोड़पति, खोजने निकल जाइए अभी
  • close