Breaking News

आत्मनिर्भर भारत बनने के लिए रक्षा मंत्रालय ने बढ़ाया कदम, अब इन 101 रक्षा उपकरणोंको किया बैन, बनेंगे भारत में....

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज सुबह कहा कि रक्षा मंत्रालय ने 101 रक्षा उपकरणों की लिस्ट तैयार की है, जिनके आयात पर रोक लगाई जाएगी। इस लिस्‍ट में सामान्‍य पार्ट्स के साथ ही कुछ हाई टेक्‍नोलॉजी वेपन सिस्‍टम को भी शामिल किया गया है। 

उन्होंने बताया कि एक निगेटिव आर्म्‍स की लिस्‍ट तैयार की गई है जिसके तहत कुछ वेपन सिस्‍टम्‍स और प्‍लैटफॉर्म्‍स के आयात को बैन किया जाएगा, जिससे घरेलू उत्‍पादन को बढ़ाया जा सके। सेना की जरूरत के हिसाब से इस लिस्‍ट को समय-समय पर अपडेट किया जाता रहेगा। रक्षा मंत्री के अनुसार यह रक्षा क्षेत्र में भारत की आत्मनिर्भरता की दिशा में एक बड़ा कदम साबित होगा है।

उन्‍होंने बताया कि यह निर्णय पीएम मोदी के आह्मन के बाद लिया गया है। इस फैसले से देश की डिफेंस इंडस्‍ट्री को बड़े पैमाने पर उत्‍पादन करने का मौका मिलेगा। गौरतलब है कि रक्षा क्षेत्र में घरेलू उत्‍पादन को बढ़ावा देने के लिए रक्षा मंत्रालय ने जो लिस्‍ट तैयार की गई है वह सेना, जनता और प्राइवेट इंडस्‍ट्री से चर्चा करने के बाद तैयार की गई है। सिंह ने बताया कि इन 101 उपकरणों में सिर्फ सामान्य हथियार ही शामिल नहीं हैं बल्कि कुछ उच्च तकनीक वाले हथियार सिस्टम भी हैं जैसे असॉल्ट राइफलें, आर्टिलरी गन, ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, एलसीएचएस, रडार और कई अन्य उपकरण हैं जो हमारी रक्षा सेवाओं की जरूरतों के लिए जरूरी हैं।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close