Breaking News

12 वी पास ने कर दिखाया कमाल, 12वीं पास मकैनिक ने बनाई पानी से चलने वाली कार, आइए जाने

मध्यप्रदेश के एक मैकेनिक ने ये कारनाम कर दिखाया है. मध्यप्रदेश के रहने वाले 44 वर्षीय मोहम्मद रईस महमूद मकरानी ने एक ऐसी कार बनाई है जो पेट्रोल, डीजल या गैस से नहीं बल्कि पानी से चलती है. पानी से चलने वाली इस कार का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. मोहम्मद रईस महज 12वीं पास हैं-पानी से चलने वाली इस कार को मध्यप्रदेश के रहने वाले 44 वर्षीय रईस मोहम्मद मकरानी ने बनाया है. जो पेशे से मैकेनिक हैं और महज 12वीं पास हैं. बिना किसी मैकेनिकल पढ़ाई किए रईस मकरानी ने जो कारनामा कर दिखाया है.

 मोहम्मद मकरानी द्वारा बनाई गई पानी से चलने वाली इस कार के लिए उन्होंने पेटेंट भी कराया हुआ है. खबर है कि मकराने के इस पेटेंट के आधार पर इस कार का निर्माण एक चाइनीज कंपनी करेगी. हालांकि सोशल मीडिया पर बारे में कहा जा रहा है कि भारतीय कंपनियां कहां पर है और उन्होंने रईस से क्यों संपर्क नहीं किया.मारुती 800 से बनाई पानी से चलने वाली कार-मकरानी ने बताया कि उन्होंने 2007 में एक प्रयोग शुरू किया. उसके बाद सन 2012 में मारुती 800 को बदल कर एक ऐसी कार बना दी जो पानी से चलती है. इंजन को बनाने और स्टार्ट करने में मकरानी करीब डेढ़ साल का समय लगा. इस कार में 796cc इंजन लगा हुआ है. इसके साथ ही ये कार 50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार दौड़ती है. इस इनवेंशन के लिए मकरानी को दुबई और चाइना की कंपनी से भी कॉन्ट्रेक्ट मिला है. लेकिन उन्होंने मेक इन इंडिया से इंस्पायर हो इन सभी ऑफर को रिजेक्ट कर दिया.

पानी चलने वाली यह कार कोई छोटी मोटी नहीं बल्कि इसमें पूरी चार सीटें लगी है यानी ड्राइवर समेत चार सवारियां यात्रा कर सकती हैं. इस कार में एक टैंक दिया गया है जिसमें पानी भरा जाता है. पानी के साथ जरा कैमिकल और चूना जैसा कुछ पदार्थ डाले जाते हैं. इसके इसमें एसेटिलेन गैस बनती है जिस पर यह कार चलती है. इस गैस से कोई प्रदूषण भी नहीं होता और कार भी अच्छी गति से दौड़ती है.

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close