Breaking News

बड़ी खबर :" अब उत्तर प्रदेश में 2 ससे अधिक बच्चो वाले नही लड़ पायंगे चुनाव, दसवी पास भी होना जरूरी

 सूत्रों के मुताबिक, जनसंख्या नियंत्रण को प्रोत्साहन देने के लिए योगी सरकार दो से अधिक बच्चों वाले उम्मीदवारों के पंचायत चुनाव लड़ने पर रोक लगा सकती है। साथ ही उम्मीदवारों के न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता भी निर्धारित की जा सकती है। इस पर आखिरी फैसला मुख्यमंत्री को ही लेना है। 
इसके बाद कैबिनेट में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी जा सकती है। बता दें, पंचायत चुनाव दिसंबर 2020 में प्रस्तावित थे। लेकिन कोरोना महामारी के चलते यूपी में तय समय पर पंचायत चुनाव की तैयारियां पूरी नहीं हुई हैं। ऐसे में इसे आगे बढ़ा दिया गया।

 जिला पंचायत के लिए महिला, आरक्षित वर्ग और क्षेत्र पंचायत के लिए न्यूनतम 10वीं पास होने पर सरकार में सहमति भी बन चुकी है। 

पंचायत चुनाव में दो अधिक बच्चों वाले उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने पर रोक लगाने की मांग लंबे समय से उठ रही है। उत्तर प्रदेश के पंचायती राज्य मंत्री भी इसका समर्थन कर चुके हैं। सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान समेत अन्य कई नेता भी इस बाबत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिख चुके हैं। माना जा रहा है कि पंचायत चुनाव में उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता को लेकर भी दिशा निर्देश तय किए जा रहे हैं।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close