Breaking News

दुनिया का सबसे बड़ा परिवार 39 पत्नियां और 181 सदस्य के साथ रहता है ये व्यक्ति गिनीज बुक में भी दर्ज है इनका नाम, जानिए भारत के किस राज्य से हैं

दुनिया का सबसे बड़ा परिवार भारत के मिज़ोरम राज्य की राजधानी आइजोल से 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित serchhip district के बख्तवांग गाँव में निवास करता है. परिवार के मुखिया है - - ज़ियोना चाना. परिवार में उनकी 21 पत्नियाँ, 14 बच्चे, 33 पोते-पोतियाँ और 14 बहुएं को मिलाकर कुल 181 सदस्य मिल-जुलकर और प्रेमभाव से एक साथ एक ही घर में रहते हैं.
यह परिवार हैं (Ziona Chana) का, जो जून 1942 में स्थापित ईसाई पंथ 'चाना पॉल' (Chana Pawl) से ताल्लुक रखते हैं और वर्तमान में इस पंथ के प्रमुख हैं.

ज़ियोना चाना का जन्म 21 जुलाई 1945 को हुआ था. वे जून 1942 में स्थापित ईसाई पंथ 'चाना पॉल' (Chana Pawl) से ताल्लुक रखते हैं. इस पंथ में उन्हें असीमित विवाह की अनुमति प्राप्त है. इसलिए वे इतनी पत्नियों के साथ कानूनी रूप से एक साथ रह रहे हैं.
उनका पहला विवाह 17 वर्ष की उम्र में उनसे 3 वर्ष बड़ी ज़थिनागी से हुआ. उसके बाद उन्होंने कई विवाह किया. यहाँ तक कि 1 वर्ष में उन्होंने 10 युवतियों से भी विवाह किया है. ज़ियोना चाना की सभी पत्नियों रोटेशन के अनुसार उनके साथ एक सप्ताह रहती हैं.

181 सदस्यों के परिवार के लिए बड़ा घर आवश्यक है. ज़ियोना चाना के चार मंजिलों के घर में 100 कमरे हैं. इस घर का नाम उन्होंने 'छौन थर रन' रखा है. इतने बड़े घर में केवल एक किचन और एक डायनिंग हॉल है, जहाँ सभी लोग साथ बैठकर भोजन करते हैं.

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close