Breaking News

फ्रिज में भूलकर भी नही रखनी चहिये ये 6 चीजे, अगर की गलती तो हो जाओगे बर्बाद, जरूर पढ़े.....

हरी पत्तों वाली सबज़ीयां-गोबी,सलाद का पता, जुड़ी बूटीयां और ऐसी ही दीगर हरे पत्तों वाली सबज़ीयों को फ्रीज़ में रखने से परहेज़ करें। फ़रीज में ये सबज़ीयां रखने से इस की तरोताज़गी ख़त्म हो जाती है।

बोतल में मौजूद चीज़ें-कोई भी चीज़ जो बोतल में सेल पैक्ड हो या मुकम्मल तौर पर बंद हो,उसे फ्रीज़ में रखने से इजतिनाब बरतें।ऐसा करने से अक्सर ग़ैर मयारी बोतलें गैस भर जाने से फ्रीज़ में रखे हुए फट जाती हैं।ये ही अमल प्लास्टिक और केन के इस्तिमाल में भी लागू होता है।

अंडे-हमारे हाँ अंडों को फ्रीज़ में रखने का आम रिवाज है,जब कि फ्रीज़ के अंदर मख़सूस हिस्सा भी अंडों के लिए मुख़तस किया जाता है,ताहम ऐसा करना दरुस्त है,फ्रीज़ में ज़्यादा देर तक रखने से अंडे फटने का ख़दशा होता है।किसी चीज़ के सर्द होने के बाद अपना हुजम बढ़ाती और फैलती हैं,ये ही वजह है कि फ्रीज़ में अंडे रखने से ये फट जाते हैं।

ताज़ा फल-ताज़ा सबज़ीयों को फ्रीज़ में रखने से ना सिर्फ उनकी ताज़गी ज़ाइल होती है बल्कि अक्सर औक़ात ये काली भी पड़ जाती हैं।यहां ये बात भी याद रखें कि ताज़ा सबज़ीयों और फलों की साख़त और नौईयत फ्रीज़ में हरगिज़ ना रखने वाली होती है।

जमा हुआ गोश्त-पहले से जमे हुए गोश्त को दुबारा फ्रीज़ में रखने से परहेज़ करें,ऐसा करने से गोश्त ख़राब हो सकता है,गोश्त का स्वाद भी खराब हो जाता है।गोश्त जो जितना जल्द मुम्किन हो ताज़ा या जल्दी पका लें,ज़्यादा अर्से तक गोश्त फ़रीज में रखने से काला पड़ना शुरू हो जाता है।
close