Breaking News

ये हैं दुनिया की 7 सबसे घातक मिसाइलें, नंबर 3 है इतनी खतरनाक जानकर रह जाओगे दंग, जानिए इनके बारे में

1 .सुपर-डुपर, अमेरिका
एक रिपोट के मुताबिक अमेरिका के पास दुनिया का सबसे खतरनाक सुपर-डुपर मिसाइल हैं। कुछ दिन पहले इसकी घोषणा की गई हैं। अमेरिका का ये सुपर-डुपर मिसाइल सभी मिसाइलों से 17 गुना तेज है।
2 .R-36, रूस
एक रिपोट के मुताबिक रूस का ये मिसाइल दुनिया की सबसे लंबी दूरी तक मारे करने वाली मिसाइल है। 8 किलोमीटर प्रति सेकेंड की रफ्तार से चलने वाली यह मिसाइल 16 हजार किलोमीटर तक लक्ष्य को भेद सकती है।
3 .DF-41, चीन
चीन के इस मिसाइल की मारक क्षमता 14 हजार किलोमीटर है। 8.16 किलोमीटर प्रति सेकेंड की स्पीड से चलने वाली यह मिसाइल दुनिया की सबसे घातक मिसाइल मानी जाती हैं। चीन इसी मिसाइल के दम पर भारत और अमेरिका को धमकी देता हैं।
4 .LGM-30 Minuteman, अमेरिका
यह अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) है। 13,000 किलोमीटर की दूरी तक मार करने वाले यह मिसाइल एक साथ 3 परमाणु हथियारों को ले जाने में सक्षम है।
5 .UGM-133 Trident ll, अमेरिका
परमाणु हथियारों से लैस ये मिसाइल एक साथ कई लक्ष्यों को भेदने में सक्षम है। इसकी मारक क्षमता 7840 किलोमीटर तक है। इस मिसाइल का इस्तेमाल सिर्फ अमेरिका और ब्रिटेन की रॉयल नेवी करती है।
5 .Jericho lll, इजरायल
Jericho lll इजरायल द्वारा निर्मित अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईएसबीएम) है। इसकी रेंज 2000 किमी से लेकर 11,500 किलोमीटर तक हैं।
6 .M51, फ्रांस
फ्रांस द्वारा निर्मित यह M51 एसएलबीएम यानि बैलिस्टिक मिसाइल है। यह मिसाइल अपने साथ 8 से 10 थर्मोन्यूक्लियर हथियार ले जाने में सक्षम है।
7 .ब्रह्मोस
भारत की इस मिसाइल को दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक मिसाइल माना जाता हैं। इस मिसाइल को भारत और रूस दोनों मिलकर बनाये हैं।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close