Breaking News

सीमा पर चल रहे तनाव के बीच भारत के साथ चीन ने व्यापार बढ़ाया, 78 प्रतिशत तक बढ़ा निर्यात

भारत से चीन जमकर लोहा, स्टील, अयस्तक और जैविक पदार्थों की खरीदारी कर रहा है। पूरे विश्व में कोरोना ने हाहाकार मचाई हुई है वहीं जिन देशों में कोरोना का प्रकोप कम हुआ है या नियंत्रण में आया है संक्रमण वहां निर्यात बढ़ गया है। सिर्फ चीन ही नहीं कई एशियाई देशों में भी निर्यात बढ़ा है। गौरतलब है कि भारत अपना कुल निर्यात में 16 प्रतिशत एशियाई देशों में करता है।

कोरोना जब चीन में अपने पीक पर था तो भारतीय उत्पादों के निर्यात में 60.2 प्रतिशत अप्रैल महीने में कमी दर्ज की गई थी। जिसके दो माह बाद जुलाई में 10 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गयी थी। कोरोना की सबसे ज्यादा मार झेल रहे अमेरिका, ब्राजील और यूके में भी भारत का निर्यात एक्सपोर्ट काफी कम हो गया है। वियतनाम में 43 प्रतिशत, सिंगापुर में 37 प्रतिशत और मलयेशिया में 76 प्रतिशत एक्सपोर्ट भारत का रहा है।

क्रिसिल की रिपोर्ट के मुताबिक जिन देशों में कोरोना कहर कम होता जायेगा, उन देशों का निर्यात बढ़ेगा क्योंकि उन देशों में संक्रमण का खतरा जितना कम होता जायेगा। चीन में कोरोना का खतरा सबसे पहले आया और उसने इस पर सबसे तेजी से काबू भी पाया हैं। कोरोना काल में अप्रैल जून तिमाही में चीन की आर्थिक वृद्धि दर 3.2 प्रतिशत रही हैं।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close