Breaking News

पिछले 800 साल से बंद पड़ा था ये कमरा, जब खोला गया तो उड़ गए होश और फिर सामने आई ऐसी सच्चाई जानकर रह जाओगे दंग

चमगादड़ों के निकलने के बाद कमरे की सफाई करना शुरू किया गया। कमरे की सफाई करने में काफी समय लगा और करीब तीन-चार ट्राली भरकर कूड़ा कमरे से निकला गया। कमरे के अंदर निकली गुफा
कमरे की सफाई करने के बाद कमरे को अच्छे से देखा गया और कमरे में एक छोटी सी गुफा मिली। इस गुफा के लिए सीढ़ियां बनी हुई थी। इस गूफा को देखकर लगा कि शायद इसके अंदर मूर्तियां निकल सकती है। दरअसल इस मंदिर में इससे पहले भी ऐसी गुफाएं मिली थी और जब इन गुफाओं को खोला गया था तो उनके अंदर से मूर्तिया मिली थी। इसलिए ये उम्मीद की जा रही थी की इस गुफा के अदंर से भी मूर्ति मिल सकती है।

जिला पुरातत्व अधिकारी वीरेंद्र कुमार पांडे के अनुसार बरासों के इस जैन मंदिर में 90 के दशक में जैन समितियों ने कार्य कराया था और यहां मौजूद एक कमरे को 800 साल बाद खुला गया है। इस कमरे से प्राचीन समय की कुछ चीजें मिली है। जो कि एकमद साफ है। इन चीजों को देखकर नहीं लगता है कि ये इतने वर्षो पुरानी होंगी।

ये दिगंबर जैन मंदिर काफी पुराना मंदिर है और इस मंदिर को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आया करते हैं। इस मंदिर में समय-समय पर महोत्सव का आयोजन भी किया जाता है। वहीं इस मंदिर में मौजूद ये कमरा काफी सालों से बंद था। जिसके बाद इस कमरे को खोलने का फैसला लिया गया और जब सालों से बंद पड़े इस कमरे को खोला गया तो कमरे के अंदर से कई सारी चीजें मिली और साथ में ही इस कमरे के अंदर एक गुफा भी मिली। अब इस गुफा को भी खोला जाना है और उम्मीद है कि इस गुफा के अंदर से मूर्तियां मिल सकती हैं।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close