Breaking News

रानी के बेवफा हो जाने पर इस खतरनाक राजा ने रानी को दी थी भयंकर सजा, जिसे जानकर रूह कांप उठेगी

पीटर महान या प्रथम सन् 1682 से रूस का ज़ार तथा सन 1721 से रूसी साम्राज्य का प्रथम सम्राट। वह इतिहास के सबसे विश्वविख्यात राजनीतिज्ञों में से एक था। उसने 18वीँ शताब्दी में रूस के विकास की दिशा को सुनिश्चित किया था। उसका नाम इतिहास में 'एक क्रांतिकारी शासक' के रूप में दर्ज है।

 17 वीं सदी के उत्तरार्द्ध में उनके द्वारा शुरू किये गए राजनीतिक और आर्थिक rup seडाली। इस क्रांतिकारी सम्राट की छत्रछाया में रूस रूढ़िवाद और पुरानी परम्पराओं की बेडियाँ तोड़ कर एक महान यूरोपीय शक्ति के रूप में उभरा। पीटर प्रथम ने सुधारों के किसी भी विरोधी को नहीं बख्शा, यहाँ तक कि अपने बेटे राजकुमार अलेक्सई को भी नहीं।

रूसी सम्राट पीटर द ग्रेट को जब अपनी पत्नी के प्रेम प्रसंग के बारे में पता चला तो उसने ने अपनी पत्नी के प्रेमी की हत्या करवा दी और उसके सिर को अपनी पत्नी के कमरे में रखना दिया।'

प्रेमी के सिर को शराब के जग में रखवाया गया और पत्नी को हर सुबह उसकी शक्ल देखकर उठने का आदेश दिया गया, ताकि वो हमेशा दुखी रहे। ऐसा काम करने वाला यह इतिहास का पहला एक ऐसा राजा था। कई इतिहासकार यह भी बताते हैं कि पीटर महान इतिहास का एक सनकी राज था।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close