Breaking News

भारत का सबसे अनोखा और प्रसिद्ध मन्दिर, जहाँ खुद माँ गंगा खुद करने आती हैं भगवान शि‍व का जलाभिषेक, वजह जानकर रह जाओगे दंग....

दरअसल, यह अनोखी मंदिर झारखंड के रामगढ़ में स्थित है जहां भगवान शंकर के शिवलिंग पर जलाभिषेक कोई आम जन नहीं बल्कि स्वयं मां गंगा करती हैं। क्यों चौंक गए ना. मंदिर की खासियत यही है कि यहां जलाभिषेक साल के बारह महीने और चौबीस घंटे होती है। यही नहीं, यहां पूजा सदियों से चली आ रही है। कहते हैं कि इस जगह का उल्लेख पुराणों में भी मिलता है। वहीं, भक्तों की आस्था है कि यहां पर मांगी गई हर मुराद ज़रूर पूरी होती है।
शिव मंदिर का नाम 'टूटी झरना' क्यों पड़ा
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि झारखंड के रामगढ़ जिले में स्थित इस अनोखी व प्राचीन शिव मंदिर को लोग 'टूटी झरना' के नाम से भी जानते है। इस मंदिर का इतिहास सन् 1925 से जुड़ा हुआ है और मान्यता यह है कि तब अंग्रेज इस इलाके से रेलवे लाइन बिछाने का काम कर रहे थे। वहीं, पानी के लिए खुदाई के दौरान उन्हें जमीन के अन्दर कुछ गुम्बदनुमा चीजें दिखाई पड़ी। इसी के साथ अंग्रेजों ने इस बात को जानने के लिए पूरी खुदाई करवाई और अंत में यह मंदिर पूरी तरह से नजर आया।
शिव भगवान की क्यों होती है पूजा
उधर मंदिर के अन्दर भगवान भोले का शिवलिंग मिला और उसके ठीक ऊपर मां गंगा की सफेद रंग की प्रतिमा भी मिली। इस प्रतिमा के नाभी से आपरूपी जल निकलता रहता है, जो उनके दोनों हाथों की हथेली से गुजरते हुए शिवलिंग पर गिरता दिखाई देता है। दिलचस्प बात यह है कि मंदिर के अन्दर गंगा की प्रतिमा से स्वयं पानी निकलना अपने आप में ही एक कौतुहल का विषय बना है।
मां गंगा की जल धारा का क्या है रहस्य
सबसे बड़ा सवाल यहां यह है कि आखिर यह पानी अपने आप कहां से आ रहा है। हालांकि यह बात अभी तक एक रहस्य ही बनी हुई है. लोगों की मानें तो भगवान शंकर के शिवलिंग पर जलाभिषेक कोई और नहीं बल्कि खुद मां गंगा ही करती हैं।
बता दें कि यहां लगाए गए दो हैंडपंप भी रहस्यों से पूरी तरह घिरे हुए हैं। यहां लोगों को पानी के लिए हैंडपंप चलाने की जरूरत नहीं पड़ती है बल्कि इसमें से अपने-आप हमेशा पानी नीचे गिरता नज़र आता है। वहीं, मंदिर के पास से ही एक नदी भी गुजरती है जो सूखी हुई है लेकिन भीषण गर्मी में भी इन हैंडपंप से पानी लगातार निकलते रहते हैं।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close