Breaking News

अंतिम संस्कार की ये अजीबोगरीब प्रथाएं देखकर दंग रह जाएंगे आप, नंबर चार मैं तो लटका दिया जाता है पहाड़ से वजह जानकर......

इस धरती पर जिसने भी जन्म लिया है एक न एक दिन उसकी मौत निश्चित है। यह हम सब भली भांति जानते हैं। किसी व्यक्ति की मौत होने पर उसके शरीर का अंतिम संस्कार अलग अलग तरीके से किया जाता है। सभी देश और धर्म अपने अपने रिवाज अपनाते हैं। कहीं पर शरीर को जलाया जाता है तो कहीं दफनाया जाता है। ऐसे ही कुछ देश है जहां अंतिम संस्कार के नाम पर अजीब परम्परां मानी जाती हैं। आईए जानते है इस बारे में:-

मैडागास्कर :-यह एक ऐसा देश है जहां मरने के बाद लाश को दफ्ना दिया जाता है और हर साल अपने पूर्वजों को खुश करने के लिए लाश को कब्र में से दोबारा निकाला जाता है। फिर उसे सफेद कपडे पहनाकर उसके आस-पास नृत्य किया जाता हैं। नाचने के बाद गांव का एक चक्कर लगाकर लाश को फिर से कब्र में दफ्ना दिया जाता है।

तिब्बत :-इस देश में मरने के बाद शरीर के छोटे-छोटे टुकडे करके उसे ऊंची पहाडी पर रख दिया जाता है। मान्यता है कि मरने के बाद व्यक्ति का शरीर किसी काम का नहीं रहता है तो इसलिए जानवरों और पक्षियों का पेट भरने के लिए लाश को पहाड़ी पर छोड़ दिया जाता है।

पारसी समुदाय :-इस समुदाय के लोगों में संस्कार की प्रथा काफी अजीब है। यहां मृत्यु के बाद शरीर को नहला कर पारसियों के धार्मिक स्थान में छोड दिया जाता है। जहां गिद्ध आकर उस लाश को नोच नोचकर खा जाते हैं।

फिजी :-इस देश के कुछ हिस्से ऐसे भी है जहां अगर कोई व्यक्ति मर जाता है तो उसके परिवार के एक और सदस्य का गला घोंट कर मार दिया जाता है। वहां के लोगों का मानना है कि उस मरे हुए आदमी को इस दुनिया से अकेला नहीं जाना चाहिए।

चीन :-चीन में मरने के बाद लाश को एक ताबूत में बंद कर दिया जाता था और उसे किसी ऊंची पहाडी से नीचे लटका दिया जाता है। लोगों का मानना है कि ऐसा करने से मरने के बाद व्यक्ति को स्वर्ग मिलता है। हालांकि चीन में अब यह प्रथा बंद हो चुकी है।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close