Breaking News

ये है दुनिया के सबसे तीन खुबसूरत झरने, एक बार देखा तो देखते ही रह जाओगे.....

Pamukkale waterfall - टर्की में स्थित यह झरना अपनी अद्भुत खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है इसे 'cotton castle' के नाम से भी जाना जाता है इस झरने के पानी में कैल्शियम कार्बोनेट लवण बहुतायत में पाया जाता है तथा जब पानी के साथ ये पहाड़ से नीचे उतरता है तो यह लवण एक के ऊपर एक परत बनाता हुआ जमता जाता है और इस तरह इन छोटे-छोटे तालाबों का निर्माण होता है यह झरना कुल 2700 मीटर लंबा 600 मीटर चौड़ा एवं 160 मीटर ऊँचा है अपनी खूबसूरती के कारण यह झरना UNESCO की World Heritage site मे शामिल है.

Horsetail waterfall - California के yosemite National Park में स्थित यह झरना दो प्रपात में गिरता है इसकी एक प्रपात 470 मीटर ऊंची है तथा दुसरी प्रपात 480 मीटर ऊंची है इस झरने की कुल ऊंचाई 650 मीटर है इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि फरवरी माह में संध्या के समय जब सूरज अस्त होने वाला होता है उस वक्त जब सूर्य की डूबती हुई किरणें इस पर पड़ती है तो यह झरना अग्नि के समान हल्का लाल दिखाई देता है. जिसे आम बोलचाल की भाषा में 'फायरफॉल( fire fall)' कहा जाता है क्योंकि यह ऐसा प्रतीत होता है जैसे कि इस में आग लग गई हो. यह केवल 10 मिनट का समय ही होता है जब यह झरना रक्तिम लाल दिखाई देता है उस वक्त इसकी छवि बड़ी ही मनमोहक होती है.

Underwater waterfall - मॉरीशस में स्थित यह झरना देखने में ऐसा लगता है कि मानो यह पानी के अंदर बह रहा हो लेकिन वास्तविकता में ऐसा हमें केवल प्रतीत होता है. असल में इसके पीछे का कारण पानी के तल में स्थित सफेद बालू रेत है जो पहाड़ी के ऊपर से समुद्र तल में गिरती हुई प्रतीत होती है और हमें ऐसा लगता है कि मानो पानी के अंदर झरना बह रहा हो. देखने पर यह झरना काफी गहराई तक नजर आता है.


बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close