Breaking News

मिलिए ट्री मैन से, इसको है दुनिया की सबसे खतरनाक बीमारी, बेहद अजीबो गरीब हैं इस इंसान की बीमारी, हाथों पर ही उग गया पेड़

बांग्‍लादेश में अबुल बाजंदर  ‘ट्री मैन’ के नाम से मशहूर हैं। अबुल को एक ऐसी दुलर्भ बीमारी है, जिस पर उनके हाथ और पैर की स्‍किन पर पेड़ उग आते हैं। वे अब तक 25 सर्जरी करा चुके हैं लेकिन अब एक बार फिर उनकी हालत बिगड़ गई है।
इस बीमारी को एपिडर्मोडिस्प्लैजिया वेरुसिफॉर्मिस कहते हैं। यह एक बहुत ही रेयर जेनेटिक स्किन डिसऑर्डर है, जिससे प्रभावित इंसान में पेड़ की जड़ों और शाखाओं की तरह स्किन ग्रोथ होने लगती है। इसी वजह से इस बीमारी को ‘ट्री मैन डिजीज’ कहते हैं।
यह बीमारी इम्यून सिस्टम में होने वाले एक डिफेक्ट की वजह से होती है जिसमें इंसान के  HPV (human papilloma virus) का शिकार होने की आशंका बढ़ जाती है और स्किन लेसियन्स और मेलानोमा स्किन कैंसर जैसी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। स्किन ग्रोथ से जुड़ी यह बीमारी इतनी रेयर है कि पूरी दुनिया के इस बीमारी के गिने-चुने मामले ही सामने आए हैं। 

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close