Breaking News

कोरोना की दवाई बनाने को लेकर इन दो देशो में हो रही है एसाह, कोरोना वैक्सीन बनाने में अमेरिका-ब्रिटेन से आगे निकला रूस! किया बड़ा दावा

theguardian.com की रिपोर्ट के मुताबिक, 10 अगस्त तक रूसी अधिकारी मुख्य वैक्सीन को मंजूरी दे सकते है। रूस के अनुसार, कोरोना वायरस की वैक्सीन का उत्पादन अगले महीने यानी कि सितंबर में शुरू कर दिया जाएगा। अक्टूबर महीने में इस दवा का बड़े पैमाने पर कैंपेन किया जाएगा। खास बात ये है कि वैक्सीन ट्रायल में तेजी लाने के लिए रूस में रिसर्चर्स ने खुद को भी वैक्सीन लगवा ली थी। बता दें कि रूस इस वैक्सीन को बनाने के बाद दुनिया भर के देश से डील करना चाहता है। जिसमें मुख्य तौर पर भारत, ब्राजील और सऊदी अरब जैसे देश है। इतना ही नहीं, रूस के एक अधिकारी के मुताबिक, भारत समेत ये देश वैक्सीन को खरीदने में रुचि भी दिखा रहे है।
वहीं, रूस के व्यापार मंत्री डेनिस मैनुतुरोव का कहा कि एक महीने में रूस वैक्सीन की लाखों खुराक का उत्पादन कर सकता है। एक कंपनी ने इस वैक्सीन के उत्पादन की तैयारी कर ली है। जो रूस के तीन अलग-अलग जगहों पर होगी। हालांकि इससे पहले रूस के मंत्री ने बताया था कि क्लिनिकल ट्रायल पूरा हो गया है और जल्द ही कागजी कार्रवाई भी पूरी कर ली जाएगी। बता दें कि रूस की इस वैक्सीन की ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन अमेरिका-ब्रिटेन में बन रही दवा की हर अपडेट दुनिया के सामने आ रही है। जिस वजह से रूस की वैक्सीन पर सवाल भी खड़े हो रहे है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।
close