Breaking News

शादी में यहाँ बेटियो को दहेज में दिये जाते हैं साँप, जानकर चौंक जाएंगे, अनोखी है प्रथा.....

हम बात कर रहे है छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले के जोगीनगर इलाके की। दरअसल यहां सपेरों की एक ऐसी बिरादरी रहती है जिसमें यह अजीबोगरीब प्रथा प्रचलित है। ये सपेरे अपनी लड़कियों की शादी में होने वाले दूल्हे को 21 अलग अलग तरह के ज़हरीले सांप देते हैं। इस रस्म के बिना विवाह संपन्न नहीं होता है।


अगर वधू पक्ष के पूरे 21 सांप नहीं होते है तो वह अन्य बस्तियों के सपेरों से सांप उधार लेता है। विवाह होने के बाद वह उधार लिए गए सांप वापस कर दिए जाते हैं। जोगीनगर की इस बिरादरी में ऐसी कई और भी प्रथाएं मौजूद हैं जिनमें सांपों का जिक्र होता हैं। बताया जाता है कि इस समाज में किसी भी सांप के मर जाने पर भोज का आयोजन किया जाता है।

बता दे कि इस दौरान सांप को पालने वाली मूंछ-दाढ़ी मुंड़वाई जाती है। साथ ही पूरे कबीले को खाना खिलाया जाता है। ये सपेरे कई तरह की दिव्य औषधीय जड़ी बूटियों के जानकार होते हैं। आम तौर पर जब भी किसी को कोई बीमारी हो जाती है तो इनकी बनाई जड़ी-बूटियों से इलाज किया जाता है। मौजूदा समय में वन विभाग सांप पालने पर रोक लगा रहा है, ऐसे में यह बिरादरी संकट में है।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close