Breaking News

तो ये है दुनिया की सबसे खतरनाक सड़क, इसे मौत की सड़क भी कहते है, अब तक ले चुकी है इतने लोगो की जान, जानकर रह जाओगे दंग

अक्सर आपने पहाड़ों को काटकर बनाई गई कई खतरनाक सड़कों के बारे में पढ़ा या सुना होगा। लेकिन बात जब इन सड़कों से गुजरने की हो तो फिर सिट्टी पिट्टी गुम हो जाती है। इन रास्तों से गुजरने के लिए मौत को दावत देनी पड़ती है।

तो दोस्तों आज हम आपको ऐसी ही दुनिया की सबसे खतरनाक रोड़ के बारे में बताने जा रहे हैं। इस डरावनी सड़क को World Extreme Road का भी दर्जा दिया गया है। इतना ही नहीं से रोड़ ऑफ डेथ भी कहा जाता है।


हाल ही में डिस्कवरी चैनल ने दुनिया की मोस्ट एक्सट्रीम सड़कों को लेकर एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाई थी। इसमें सबसे खतरनाक सड़क बोलिविया के युंगास प्रांत में मौजूद है। जी हां, यह सड़क दुनिया की सबसे खतरनाक रोड़ का खिताब पा चुकी है। आपको बता दे कि इस सड़क की लंबाई 64 किलोमीटर है। यह संकरी होने के साथ ही फिसलन भरी भी है। यानी यहां पर मौत का पूरा इंतजाम है। इसी वजह से ड्राइविंग के दौरान गाड़ियों के टायर नीचे खाई की ओर फिसल जाते हैं।

सिंगल लेन वाली ये सड़क इतनी पतली है कि एक साथ दो कारें नहीं चल सकती। कई बार तो गाड़ियों का एक टायर नीचे लटक जाता है, ऐसे में खाई में गिरने का खतरा हर वक्त बना रहता है। कई बार टायर फिसलने की वजह से गाड़ियां सैकड़ों फिट नीचे खाई में गिर जाती हैं। यहां हर साल 200 से 300 लोगों की जान जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह सड़क समुद्र तल से 15,400 फीट की ऊंचाई पर बनाई गई है।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close