Breaking News

प्यास से व्याकुल हाथी गिर गया था कुए में, फिर गाँव वालों ने सांइस का ऐसा नियम लगाकर बाहर निकाला, हो रही तारीफ

 कुएं के कारण वह अपने आप बाहर नहीं निकल सका। लेकिन जब लोगों ने सुबह इस दृश्य को देखा, तो उन्होंने हाथियों को भगाने के लिए विज्ञान के लिए प्रसिद्ध आर्किमिडीज़ के सिद्धांत को जल्दबाजी में अपनाया।
हाथियों के लिए सबसे बड़ी समस्या कुओं में पानी था। 
क्योंकि वह बाहर निकलने की कोशिश करके थक गया था। लेकिन अगर वह थक कर कुएँ में बैठ जाता, तो डूब सकता था। भारी वजन के कारण शिशु हाथी को बाहर नहीं निकाला जा सकता है। इसके बाद वन विभाग को भी सूचित किया गया। किसी वस्तु की अनुपस्थिति को देखकर, कुछ लोगों ने बचपन में आर्किमिडीज के सिद्धांत को पढ़ा कि जब कोई वस्तु पूरी तरह से या आंशिक रूप से तरल में डूबी होती है, तो यह वजन घटाने का अनुभव करता है।

उसके बाद क्या था, भारी हाथी को हल्का करने का एक तरीका मिला। लोगों ने तीन पाइप बिछाकर पंप से कुएं में पानी डालना शुरू किया। कुएं में पानी बढ़ने से बच्चा हाथी भी ऊपर आने लगा। शिशु हाथी को बाहर निकलने में कोई परेशानी नहीं थी, इसलिए लोगों ने जेसीबी द्वारा कुएं की दीवार को इस तरह से खोदा कि बच्चे जमीन की पट्टी पकड़ कर बाहर आ सके। इसके बाद लोगों ने हाथी को बाहर निकालने में कामयाबी हासिल की।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close