Breaking News

भारत का एक ऐसा अनोखा किला जिसके सामने बड़े-बड़े राजा भी हार गए, किले की सच्चाई जानेंगे तो होश उड़ जाएंगे आपके

भारत में कई राजा महाराजाओं के किले है.कोई किला अगर किसी राजा का है तो दूसरा राजा युद्ध करके वो किला जीत लेता है. किलो पर वर्चस्व स्थापित करने के लिए और उसे जीतने के लिए न जाने कितने युद्ध हुए. लेकिन एक ऐसा भी किला है जिसे आज तक कोई जीत नहीं सका. जी हां. यह किला है महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के तटीय गांव मुरुड में स्थित जंजीरा किला. जंजीरा का मतलब होता है बंदरगाह.

इस किले की खासियत यह है की यह बीच समुद्र अरब सागर पर बना हुआ है. यह किला समुद्र तट से लगभग 90 फीट ऊंचा है ओर नींव 20 फीट गहरी है.माना जाता है कि ये कीला सिद्दी जौहर द्वारा 22 एकड़ में बनवाया गया. जिसके निर्माण में 22 वर्ष लगे. इसमें 22 सुरक्षा चौकिया है.

 इस किले का दरवाजा दीवारों की आड में बनाया गया है, थोड़ा दूर से देखने पर दरवाजा नजर नहीं आता है. कहते है इसी वजह से दुश्मन यहां चकमा खा जाते होंगे और किले में घुस नहीं पाते थे. शिवाजी महाराज, संभाजी महाराज, ब्रिटिश, पुर्तगाली और भी कई बड़े-बड़े राजा इस किले को जीतने में असफल रहे.

इतिहास के अनुसार यह किला 15 वी सदी में बनाया गया. जंजीरा किले पर 514 तोफा होने का उल्लेख है, उसमें से कलालबंगड़ी, लांडाकासम, और चावरी तोफे आज भी देखने को मिलती है.

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close