Breaking News

दुनिया का सबसे अनोखा मन्दिर जो बना हुआ है श्मशान में, वजह जानकर रह जाओगे दंग....

दरअसल इस मंदिर का निर्माण तब करवाया गया था, जब यहां जंगलों के सिवाय कुछ नहीं था। अम्बिकेश्वर मंदिर कई सौ सालों पहले बनवाया गया था, जिसके पास ही एक स्थान श्मशान की तरह दिखाई देता है। इस स्थान को लाडो सती का स्थान कहा जाता है। कहा जाता है कि यहां नाथ सम्प्रदाय के एक महान साधू रहा करते थे। इतिहासकारों के मुताबिक नाथ सम्प्रदाय के साधू श्मशान में ही वास करते हैं। इस बात से यहां श्मशान होने की बात की पुष्टि की गई। कहा जाता है कि इसी मंदिर से सटकर आमेर महल की नींव रखी गई थी और इसके बाद ही इसके आस-पास आमेर राज्य को बसाया गया।

इस मंदिर के अंदर एक सुरंग दिखाई देती है, जो कहां तक जाती है किसी को नहीं मालूम। हालांकि लोग इस मंदिर की सुरंग के रास्ते कई बार अंदर जाने की कोशिश कर चुके हैं, लेकिन आधे रास्ते से ही डर के वापस आ चुके हैं। कहा जाता है कि ये सुरंग अब सैंकड़ों सांपों और बिच्छुओं का घर है। मंदिर में एक गर्भ गृह भी है, जिस तक पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी हुई हैं। साधक इस गर्भ गृह में जाकर अपनी साधना करते हैं।
क्या है मंदिर के निर्माण की कहानी?

इतिहासकारों की माने तो इस मंदिर को लेकर एक प्रसिद्द कहानी इस इलाके में प्रचलित है। कहा जाता है कि इस मंदिर के पीछे एक गाय की श्रद्धा है। काकल देव नामक एक व्यक्ति की गाय रोज़ाना चारा खाकर भी दूध नहीं देती थी। इसलिए काकल देव ने अपने नौकरों को ये पता लगाने का आदेश दिया कि कौन इस गाय का दूध दोह लेता है। जिसके बाद ये बात सामने आयी कि गाय खुद ब खुद एक गड्ढे में जाकर सारा दूध चढ़ा आती थी। इस बात के खुलते ही काकल देव ने वहां खुदवाई करवाई और वहां उन्हें करीब 15 फ़ीट का शिवलिंग दिखाई दिया।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close