Breaking News

इस देश ने कीड़ों से बनाई कोरोना वैक्सीन, इंसानों पर ट्रायल की मिली इजाजत, जल्द आ सकती है भारत में....

चीन में भी 8 कोरोना वायरस वैक्सीन पर काम किया जा रहा है। वहां एक ऐसी वैक्सीन है जोकि कीड़ों से बनाई जा रही है। इस बारे में एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने एक नई वैक्सीन बनाई है जो कीड़ों की कोशिकाओं का प्रयोग करके बनाई गई है, इन कीड़ों की सहयता से एक प्रोटीन बनाया जा रहा है। इन वैक्सीन को चंगडू की सिचुआन यूनिवर्सिटी के वेस्ट चीन हॉस्पिटल में बनाई जा रही है।

इस वैक्सीन को चीन ने इंसानों पर ट्रायल की इजाजत भी दे दी है। एक नोटिस के मुताबिक, इस वैक्सीन को नेशनल मेडिकल प्रोडक्ट्स एडमिनिस्ट्रेशन से क्लीनिकल ट्रायल यानी ह्यूमन ट्रायल के लिए मंजूरी मिल गई है। ये चीन की पहली ऐसी वैक्सीन होगी जो कीड़ों की सहायता से बनाई जा रही है। इस वैक्सीन का ट्रायल बंदरों पर हो चुका है और ये सफल भी रहा है। इतना ही नहीं इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी अभी तक नहीं मिला है।

चीन अगले साल तक कोरोना वायरस की वैक्सीन ला सकती है। इस समय चीन में 8 वैक्सीनों पर काम चल रहा है और संभावित रूप से अगले साल तक चीन कोरोना वायरस की एक वैक्सीन बाजार में आ जाएगी। वहीं, चीन के अलावा भी दुनिया के कई देश अगले साल तक वैक्सीन लाने का भी दावा कर रहे हैं। भारत में भी 3 वैक्सीन पर चल रहा है जिसमें से एक का ह्यूमन ट्रायल चल रहा है, उम्मीद है कि वो जल्द ही सभी ट्रायल पूरे कर लेगी।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close