Breaking News

घर से भागे प्रेमियों के लिए वरदान है हिमाचल में बना ये मन्दिर, वजह जानकर रह जाओगे दंग

हिमाचल प्रदेश को देवभूमि कहा जाता है। यह राज्य प्राकृतिक सुंदरता के साथ ही धार्मिक परंपराओं के लिए भी मशहूर है। हिमाचल में एक ऐसी परंपरा भी है जहां प्यार करने वाले सुरक्षित रह सकते है। जीं हा, यहां पर एक ऐसा मंदिर है जहां घर से भागे हुए प्रेमियों को शरण मिलती है।

इतना ही नहीं उनकी मोहब्बत के गवाह यहां पर साक्षात भगवान बनते है। दरअसल यह मंदिर कुल्लू के शांघड गांव में स्थित है। इसे शंगचूल महादेव का मंदिर कहा जाता है। यहां पर घर से भागे प्रेमी युगल को पनाह दी जाती हैं। शांघड गांव में कई ऐतिहासिक धरोहरें भी मौजूद हैं। उन्ही में से एक हैं शंगचुल महादेव मंदिर।


किसी भी जाति का प्रेमी जोड़ा शंगचूल महादेव की सीमा में पहुंच जाए तो फिर जब तक वह इस मंदिर की सीमा रहते हैं उनका कोई कुछ नहीं बिगाड सकता है। जैसे ही इस सीमा में कोई प्रेमी जोड़ा पहुंचता है, उसे महादेव का शरणार्थी मान लिया जाता है। अपनी विरासत के नियमों का पालन कर रहे इस गांव में पुलिस के आने पर भी रोक है। इसके साथ ही यहां शराब, सिगरेट और चमड़े का सामान भी मना है। यहां कोई हथियार नहीं रखता है और न ही किसी प्रकार का फसाद हो सकता है।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close