Breaking News

ये है दुनिया का सबसे रहस्यमयी कुआ, जो भी इसके अंदर गया बन गया पत्त्थर, वजह जानकर रह जाओगे दंग

इंग्लैंड के नार्थ यॉर्क शहर में स्थित यह अद्भुत कुआं पिछले कई सालों से लोगों के लिए एक चमत्कारी कुवें के रूप में जाना जाता है। यहां के स्थानीय लोगों की माने तो इस कुएं में जो भी चीज रख दी जाती है, वह कुछ ही दिनों में पत्थर की बन जाती है। चाहे आप मानो या ना मानो, इस कुएं का चमत्कार ही कुछ ऐसा है।

दरअसल 1995 में थॉमस नामक एक बंदे ने इस कुएं में कूदकर आत्महत्या कर ली थी। कुछ दिन बाद जब उसकी लाश निकाली गई तो वह पूरी तरह से पत्थर में तब्दील हो चुकी थी। बस फिर क्या था, धीरे धीरे इस कुएं को लोगों ने चमत्कारी कुएं का दर्जा दे दिया। अक्सर लोग यहां पर कई चीजें छोड़कर जाते हैं, ताकि वे पत्थर की बन सके।

मगर विज्ञान हमेशा से चमत्कार जैसी चीजों को बेतुकी मानकर उन्हें वैज्ञानिक कसौटी पर परखता है। इस कुएं की जांच करने के बाद शोधकर्ता ने यह निष्कर्ष निकाला है कि इस कुएं में कुछ खास किस्म के खनिज पदार्थ बहुत ज्यादा मात्रा में मौजूद हैं। यही वजह है कि यह पानी जिस भी चीज पर टपकता है, वह कुछ ही दिनों में पत्थर की बन जाती है। क्योंकि ये खनिज लवण उस पर अपनी परत बना लेते है। इससे यह साबित होता है कि अंधविश्वास केवल भारत में ही नहीं है बल्कि ब्रिटिश देश भी इससे प्रभावित हैं।


बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close