Breaking News

ईरान पर प्रतिबंधों की अपील में अकेला पड़ा अमेरिका, UNSC के 13 देशों ने छोड़ा साथ

यूएनएससी में कुल 15 सदस्‍य हैं और 13 सदस्‍य देशों का कहना है कि अमेरिका की तरफ से ईरान पर प्रतिबंधों की जो बात कही जा रही है वह व्‍यर्थ है। उनका कहना है कि अमेरिका उस प्रक्रिया का प्रयोग कर रहा है जो उस न्‍यूक्लियर डील का हिस्‍सा थी जिसे दो साल पहले खत्‍म किया जा चुका है। शुक्रवार को अमेरिका, यूएनएससी में पूरी तरह से अलग-थलग पड़ गया था।
donald-trump
24 घंटे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपेयो ने कहा था कि वह अगले 30 दिनों के अंदर फिर से ईरान पर प्रतिबंध लगा सकते हैं। न्‍यूज एजेंसी रॉयटर्स की तरफ से बताया गया है कि पोंपेयो के इस ऐलान के बाद उसके पुराने सहयोगी ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और बेल्जियम समेत चीन, रूस, वियतनाम, सेंट विंसेंट, दक्षिण अफ्रीका, इंडोनेशिया, एस्टोनिया और ट्यूनेशिया चिट्ठी लिखकर अमेरिका के फैसले को गलत ठहरा चुके हैं।

अमेरिका ने ईरान पर विश्व शक्तियों के साथ साल 2015 में हुई डील को तोड़ने का आरोप लगाया है। इस डील का मकसद प्रतिबंधों से राहत के बदले ईरान के परमाणु कार्यक्रम को रोकना था।
बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close