Breaking News

WHO ने दिया बड़ा झटका, कोविड-19 वैक्‍सीन बनने पर जागी थी थोड़ी उम्मीद अब WHO ने कहा कोविड-19 वैक्‍सीन पर WHO को नहीं भरोसा! कहा- इससे नहीं होगा कोई जादू

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कुछ महीनों में वैक्सीन आने के दावों के बीच कहा कि यह कोई जादुई गोली नहीं है जो कोरोना वायरस को पलक झपकते खत्म कर देगी। डब्लूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडहोम घेब्येयियस का मानना है कि कोरोना से लड़ने के लिए अभी लंबा रास्ता तय करना है इसलिए सबको साथ मिलकर प्रयास करने होंगे। इसलिए सबको साथ मिलकर प्रयास करने होंगे।
वैश्विक स्वास्थ्य के सहायक प्रोफेसर वैक्सीनोलॉजिस्ट जॉन एंड्रस ने भी चेताते हुए कहा कि यह खतरनाक है कि वैक्सीन बनाने की रेस में हम यह भूल जाएं कि हमें इस समय क्या करना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि कोविड-19 के लिए प्रभावी टीके को बना पाना इतना आसान नहीं है, जैसा हम सोच रहे हैं। जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय में वैश्विक जन स्वास्थ्य कानून विशेषज्ञ, लॉरेंस गोस्टिन ने भी हाल ही में रूस के दावों पर चिंता जताते हुए कहा था कि वह बहुत जल्दबाजी कर रहा है जिससे कि टीका न सिर्फ अप्रभावी होगा बल्कि असुरक्षित भी।

गौरतलब है कि रूस ने दावा किया था कि वह देश में अक्टूबर से ही मास वैक्सीनेशन का कार्यक्रम शुरू करने वाला है। इसके तहत सबसे पहले डॉक्टर्स और टीचर्स को वैक्सीन दी जाएगी, इसके बाद इमरजेंसी सर्विसेज से जुड़े लोगों का नंबर आएगा। माना जा रहा है कि रूस में इस वैक्सीन को 12 अगस्त तक मंजूरी मिल सकती है, इसका क्लीपिकल ट्रॉयल सफल रहा है।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close