Breaking News

हिंद सागर में मिला 14 पैर वाला काकरोच, तस्वीरें देखकर उड़ जाएंगे होश, वैज्ञानिक ने रखा डार्थ वेडर नाम

हिंद महासागर में एक ऐसा अजीबोगरीब कॉक्रोच मिला है, जिसके सामन्य कॉक्रोच से ज्यादा पैर हैं। यह कॉक्रोच आकार में भी कई गुना बड़ा है। जमीन पर चलने वाले कॉक्रचों के 6 पैर होते हैं, जबकि इस समुद्री कॉक्रोच के कुल 14 पैर हैं। हिंद महासागर में पहली बार यह अजीबोगरीब कॉक्रोच मिला है।

 इस समुद्री कॉक्रोच को सिंगापुर के एक रिसर्चर ने पकड़ा है। डेली मेल के रिपोर्ट के मुताबिक, यह कॉक्रोच नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के पीटर एनजी और उनके सहयोगियों को समुद्री रिसर्च के दौरान मिला है। अजीबोगरीब बनावट वाले इस कॉक्रोच की अब एक नई प्रजाति के रूप में की गई है। इसके प्रजाति का बॉयोलॉजिकल नाम "बाथिनोमस रक्ससा" रखा गया है। वैसे इस कॉक्रोच को डीप सी कॉक्रोच या जायंट सी कॉक्रोच भी कहते हैं। यह कॉक्रोच समुद्र के गहरे भाग में रहता है।

बता दें कि नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के रिसर्च टीम ने इंडोनेशिया के वेस्ट जावा के तट से गहरे समुद्र में 14 दिनों का एक अभियान शुरु किया था। इस अभियान के दौरान टीम ने 12,000 से अधिक समुद्री जीव पकड़े थे, जिसमें यह बड़ा कॉक्रोच भी मिला था।

यह कॉक्रोच समुद्री आइसोपॉड की प्रजाति का क्रस्टेशियन जीव है, जो जमीन के कॉक्रोच से काफी मिलता-जुलता है। इस कॉक्रोच के सिर और आंखों को देखते हुए वैज्ञानिक स्टार वार्स फिल्म सीरीज के डार्थ वेडर कैरेक्टर के नाम से भी बुलाते हैं।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close