Breaking News

विदेश यात्रा करने वालो के लिए खुशखबरी, अब मात्र 15 दिन में बनेगा पासपोर्ट,पढ़िए क्या करना होगा

 जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने डाकघरों में पासपोर्ट ऑफिस खोले जाने की स्वीकृति दी थी जिसके बाद अब ये प्रक्रिया शुरू हो गई है। आप अपने नजदीक के किसी भी डाकघर में जा कर बड़े आसानी से पासपोर्ट बना सकते हैं।आज के वर्तमान समय में बहुत से लोग विदेश जाने के लिए पासपोर्ट बनाना चाहते हैं। लेकिन सही जानकारी नहीं होने के कारण लोग अपना पासपोर्ट नहीं बना पाते हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में जिस तरीकों से आप डाकघर के द्वारा मात्र 15 दिन में पासपोर्ट बना सकते हैं।


पासपोर्ट बनाने के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन के द्वारा आवेदन करना होगा। आवेदन के दौरान आवेदन फीस जमा करनी होगी। इतना करने के बाद आपको एक तारीख उपलब्ध कराई जाएगी। उस तिथि को आप अपने सभी कागजात के साथ पासपोर्ट ऑफिस पहुंच जाएं। आपके पास पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड आदि जो भी उसे लेकर डाकघर जाये।

आपको बता दें की सभी कागज पूर्ण होने पर कंप्यूटर प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी। जहां फिंगर प्रिंट, रेटिना स्कैन, वेरीफिकेशन जैसी औपचारिकताएं डाकघर में ही पूरी की जाएंगी। इसके बाद आपका पासपोर्ट आपके नजदीक थाना में 15 दिन के अंदर बनकर आ जायेगा। जहां से आप प्राप्त कर सकते हैं।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close