Breaking News

जोड़ों के दर्द को 1 घंटे में छूमंतर कर देता है पत्तागोभी के पत्ते, जानें कैसे और अन्‍य फायदे

पत्तागोभी की पत्तियां जोड़ों में दर्द सहित कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। इसमें मौजूद फोलेट, फाइबर, तांबा, पोटैशियम, मैंगनीज, विटामिन बी1, विटामिन बी, सी जैसे कई तत्वों से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पैंटोथेनिक एसिड, फॉस्फोरस और नियासिन भी होता है। इसके इस्तेमाल से आप पैरों में मोच, खिंचाव,सूजन, चोट, अल्सर, आर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं।

पत्तागोभी जोड़ों में दर्द से आपको तुरंत राहत दिला सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले पत्तागोभी के पत्तों को एक-एक करके निकाल लें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से धो लें। इसे सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद एक एल्युमिनियम फॉइल में इन पत्तों को लपेट लें और इसे कुछ मिनटों तक गर्म करें।अगर आपके शरीर पर किसी तरह चोट लगने की वजह से सूजन आ गई है, सूजन वाले स्थान पर पत्तागोभी के फ्रेश पत्ते अच्छी तरह से लपेट लें और इसे बैंडेज की मदद से बांध लें। इससे सूजन की समस्या खत्म हो जाएगी।गले के निचले हिस्से में थायरॉइड ग्रंथि होता है, जो पाचन तंत्र के लिए हार्मोंस पैदा करने का कार्य करती है।

अगर इस ग्रंथि में आपको किसी तरह की समस्या आती है या फिर यह सही से कार्य नहीं करता है, तो पत्ता गोभी के पत्तों का इस्तेमाल करें। इसका इस्तेमाल करने के लिए रात में गर्दन पर पत्तागोभी की पत्तियों को लपेट लें और उसे किसी चीज की मदद से ढक लें।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close