Breaking News

2 महीने बाद चीन ने कबूला सच, गलवान घाटी में हुए खूनी संघर्ष में मारे गए 60 से ज्यादा सैनिक



द हिंदू में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार चीन ने भारत के साथ हुई बैठक में पहली बार इस बात का खुलासा किया है बीते 15 जून को गलवान घाटी में हुए संघर्ष में उसके 5 सैनिक मारे गए थे। मारे गए चीनी सैनिकों में एक कमांडिंग ऑफिसर भी शामिल था।

 आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले चीन ने केवल एक जवान के मरे जाने की बात कबूली थी। गौरतलब है इस खूनी संघर्ष में भारत के 20 सैनिक शहीद हुए थे। आपको बता दें कि चीन भले ही 5 सैनिकों के ही मारे जाने की बात कह रहा हो लेकिन अमेरिकी और भारतीय खुफिया एजेंसियों के मुताबिक कम से कम 40 चीनी जवान इस हिंसक झड़प में मारे गए थे।

भारत और चीन के बीच चल रहे कमांडर स्तर की बातचीत में एक मजेदार बात निकल कर सामने आई है वह यह है कि पूर्वोत्‍तर सीमा क्षेत्र पर भारत और चीन विवादित क्षेत्रों में साप्‍ताहिक रोटेशन के आधार पर गश्‍त लगाते हैं। इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि यही तरीका पूर्वी लद्दाख में भी अपनाया जा सकता है। इस वक्त पूर्वी लद्दाख के देपसांग, पैंगोंग झील के नॉर्थ और साउथ बैंक, पेट्रोलिंग प्‍वाइंट 17A, रेजांग ला और रेचिन ला में दोनों ही सेनाएं आमने सामने हैं।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close