Breaking News

हिंदुस्तान के पास है विश्व का सबसे खतरनाक हथियार, जिस देश की तरफ चला वहां 20 मिनट में फहर जाएगा तिरंगा

 हाल ही में 20 मिनट में लगभग 5000 KM की दूरी तक जाने वाली हिंदुस्तान की अब तक की सबसे दमदार मिसाइल Agni-5 का सफल परीक्षण किया गया था। ये मिसाइल ईस्ट में चीन, फिलीपींस व वेस्ट में यूरोप के इटली तक पहुंच सकती है। बता दें कि इससे पहले दुनिया में सिर्फ अमेरिका, रूस, फ्रांस और चीन ऐसी मिसाइल बना चुके हैं।

इस मिसाइल को इसलिए भी खतरनाक बताया जा रहा है, क्योंकि 17 मीटर लम्बी और 50 टन वजन वाली Agni-5 85 फीसदी तक स्वदेशी है, यानि 85 फीसदी निर्माण हिंदुस्तानीय तकनीक से हुआ है। इस मिसाइल के आ जाने से हिंदुस्तान की शक्ति और भी बढ़ गई है। आइए, जानते हैं हिंदुस्तान की ऐसी 5 दमदार मिसाइलों के बारे में जिससे दुश्मनों का डरना लाजिमी है।

आकाश मिसाइल- ये मिसाइल 18 हजार मीटर की ऊंचाई पर 30 किलोमीटर की दूरी पर उड़ते हुए लड़ाकू विमान को निशाना बना सकती है। इस में परमाणु सामग्री भी भरी जा सकती है। ये एक बार में कई लक्ष्य साध सकती है।

प्रहार मिसाइल- ये हिंदुस्तान की कम रेंज वाली एक शक्तिशाली मिसाइल है। इसकी रेंज 150 किलोमीटर की है। ये खासतौर से थल सेना और वायुसेना के लिये बनायी गई है। ये मिसाइल मात्र 250 सेकेंड में 150 किलोमीटर की दूरी तय करती है। इसकी रेंज कम होने के कारण ये मिसाइल चीन पर हमला नहीं कर सकती।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close