Breaking News

ये है दुनिया का सबसे बड़ा परिवार, 39 पत्नियां और 94 बच्चे सौ कमरों में रहते हैं 181 सदस्य एक दिन में खा जाते हैं 70 किलो दाल चावल

यह परिवार भारत के मिजोरम में है। इसके मुखिया का नाम है ziona chana जिओना चाना जो विश्‍व के सबसे बड़े परिवार के मुखिया के तौर पर ख्‍यात हैं। उनकी 39 पत्नियां हैं और कुल बच्‍चों की संख्‍या 94 है। इस परिवार में 14 बहुएं हैं और पोते-पोतियों की संख्‍या 33 है। इस तरह इस परिवार में 181 सदस्‍य हुए। ziona chana अपने इस लंबे चौड़े परिवार के साथ मिज़ोरम के गांव बटवंग में रहते हैं।
इस भारतीय की हैं 39 पत्नियां और 94 बच्‍चे, सौ कमरों में रहते हैं 181 सदस्‍य, एक दिन में खा जाते हैं 70 किलो दाल चावल

जब सदस्‍य ही इतने ज्‍़यादा हैं तो जा़हिर है घर भी बड़ा ही होगा। यह पूरा परिवार एक बड़े से घर में रहता है। कमरों की संख्‍या ही करीब सौ से ज्‍या़दा है। आप सोच रहे होंगे कि इतने बड़े परिवार को चलाने के लिए जरूर ziona chana बड़ा बिजनेस करते होंगे या धनी शख्‍स होंगे लेकिन ऐसा नहीं है। वे एक साधारण से कारपेंटर हैं जो परिवार के लिए बहुत काम करते हैं। खास बात यह है कि चुनावों के समय इस परिवार को बहुत तवज्‍जो दी जाती है। यह स्‍वाभाविक भी है। आखिर यह परिवार जिस भी दल को सपोर्ट कर देगा उसके लिए एक साथ सैकड़ों वोट तो तैयार ही हो जाएंगे।

इस बड़े घर में एक विशाल रसोईघर है। 181 सदस्‍यों के लिए इसी में दोनों समय का खाना पकता है। परिवार की सारी महिलाएं सुबह से ही खाना बनाने के काम में जुट जाती हैं। केवल खाना ही नहीं, घर के सारे अन्‍य काम भी ये सदस्‍य आपस में मिलकर पूरे करते हैं। सबके बीच में बेहतर तालमेल बना हुआ है और कभी किसी में खटपट नहीं होती। मुखिया जिओना चाना ने सभी को बहुत अच्‍छे से रख रखा है। इस घर की औरतें घर के अलावा खेतों में भी काम करती हैं।

ये है जितने राशन में एक सामान्‍य परिवार दो महीने का समय गुजार सकता है, उतने में तो यहां एक ही दिन की खुराक बन पाती है। एक दिन में यहां 45 किलो चावल, 25 किलो दाल, 60 किलो सब्जियों की खपत हो जाती है। यानी एक दिन में 70 किलो तो दाल एवं चावल की ही खपत है। अंडों की तो गिनती ही नहीं है। सैकड़ों अंडे प्रतिदिन खाए जाते हैं। 30 से 40 मुर्गियां एक दिन में लग जाती हैं। परिवार के 181 सदस्‍य एक दिन में 20 किलो फल चट कर जाते हैं।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close