Breaking News

6 माह बाद रविवार को फिर खुलेगी निजामुद्दीन दरगाह, मकबरे से रहना होगा दूर, 15 मिनट से अधिक रुकने की इजाजत नहीं

मार्च में तबलीगी जमात मुख्यालय के कोविड-19 हॉटस्पॉट के रूप में सामने आने के बाद दरगाह के आसपास का क्षेत्र पहले कंटेनमेंट जोन में से एक था।

दरगाह की देखभाल करने वालों ने कहा कि श्रद्धालुओं को दरगाह में कम से कम छह फीट की दूरी बनाकर रखना आवश्यक होगा और उन्हें वहां 15 मिनट से अधिक समय तक रुकने नहीं दिया जाएगा।

दरगाह में आने वाले श्रद्धालुओं के हाथ सैनिटाइज करने के लिए कई जगह तय की गई हैं। इसके साथ ही दरगाह के अंदर मास्क पहनना अनिवार्य है। किसी भी बैग या सामान को अंदर लाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। दरगाह प्रबंधन ने एक बयान में कहा है कि अंदर बैठने या प्रतीक्षा की अनुमति नहीं है।

श्रद्धालुओं को दरगाह में फूल, इत्र और धूप अर्पित करने या मकबरे के किसी भी हिस्से को छूने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा दरगाह पर हर गुरुवार की रात होने वाली कव्वालियां भी अब आयोजित नहीं की जाएंगी।

दरगाह के एक कर्मचारी ने कहा कि बुखार, खांसी या सर्दी-जुकाम या कोविड-19 के किसी भी लक्षण से पीड़ित व्यक्ति को दरगाह के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। 10 साल से कम उम्र के बच्चों और 65 से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों को भी दरगाह स्थल पर जाने इजाजत नहीं होगी।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close