Breaking News

हाथों के लिए सेनेटाइजर नुकसान कर रहा है तो इन 6 घरेलू चीजों से करें हाथ साफ

आप अपने हाथों को साफ और वायरस मुक्त रखने के लिए हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते ही होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं? हैंड सैनिटाइजर में विषैले तत्व और बेंजाल्कोनियम क्लोराइड होता है, जो कीटाणुओं और बैक्टीरिया को हाथों से बाहार निकाल देता है, लेकिन यह हमारी त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता है। इससे त्वचा में जलन और खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
यदि आपको भी सैनिटाइजर के ज्यादा इस्तेमाल से नुकसान हो रहा है, तो यहां हम आपको 6 घरेलू चीजों के बारे में बता रहें हैं। जिनके इस्तेमाल आप अपने हाथों को साफ करने के लिए कर सकते हैं। आइए जानते है।

* एलोवेरा जेल, गुलाब जल, लेवेंडर ऑइल, टी ट्री ऑइल आप एलोवेरा जेल में कुछ बूंदे टी ट्री ऑइल
की मिला लें। अब इसमें गुलाब जल, लेवेंडर ऑइल की 6-7 बूंद मिक्स करें। इस घोल को आप स्क्वीज बॉटल में भरकर रख दें। जब जरूरत हो इसका इस्तेमाल करें।

* पानी में एक चम्मच सेंधा नमक और फिटकरी मिलाकर रख लें। अब इस पानी से आप अपने हाथों को साफ कर सकते है। फिटकरी और सेंधा नमक
बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है।

* हल्के गुनगुने पानी में 4 से 5 टेबलस्पून बेकिंग सोडा मिलाकर रख लें। अब इस घोल से आप अपने हाथों को साफ कर सकते है। इन घरेलू उपायों को अपनाकर आपके हाथ साफ भी होंगे और त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।

* 100 ग्राम ताजे नीम के पेड़ के पत्तों की छोटी टहनियां समेत 50 ग्राम रीठे के पेड़ की पत्तियां और एलोवेरा का 1 टुकड़ा 40 मिनट के लिए 2 लीटर पानी में उबालें और ठंडा होने के बाद इसे छान लें। अब इसमें 1 इंच फिटकरी का टुकड़ा व आधा इंच से भी छोटा कपूर डालें और इसे किसी स्प्रे बॉटल में भरकर रख लें। इस घोल से आप नियमित अपने हाथों को सैनिटाइज कर सकते है। घर में तैयार यह घोल आपके हाथों को बैक्टीरिया मुक्त रखने में कारगर है।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close