Breaking News

नर से कई सालों से मिलन नहीं फिर भी मादा अजगर , फिर भी दिए 7 अंडे, चिड़ियाघर के अधिकारी हैरान, वजह जानकर रह जाओगे दंग

सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार चिड़ियाघर के हर्पेटोलॉजी विभाग के मैनेजर मार्क वैनर ने बताया कि इस मादा अजगर को 23 जुलाई को सात अंडों के चारो ओर घेरा बनाकर लिपटे हुए देखा गया था। दो अंडे नहीं बचे जबकि दो को जेनेटिक सैंपलिंग के लिए भेजा गया। वहीं, तीन अंडे इंक्यूबेटर में रखे गए हैं। इन अंडों से अगले दो से तीन हफ्ते में बच्चे बाहर निकलने की उम्मीद है।



मार्क वैनर के अनुसार बिना मिलन के भी बॉल पाइथन में अंडे देने की क्षमता होती है। ये बहुत आम है। दरअसल, इसमें मादा अजगर नर के स्पर्म को अपने शरीर में जमा कर लेती है और कई साल बाद उससे अंडे दे सकती है।

हालांकि, इस मामले में जो बात लोगों को हैरान कर रही है वो ये कि इस अजगर ने आखिरी बार 2009 में अंडे दिए थे। हालांकि, उसमें से तब किसी भी अंडे से बच्चे बाहर नहीं निकले। उस समय भी ये मादा अजगर किसी नर के संपर्क में नहीं आई थी।

वैनर बताते हैं, 'हम करीब 15 साल की बात कर रहे हैं लेकिन मेरा मतलब है कि शायद इसके करीब 30 साल भी हो गए होंगे जब इस मादा अजगर ने किसी नर से मिलन किया हो।' जानकार इतने लंबे वर्षों तक बिना मिलन के बावजूद इस मादा अजगर के अंडे देने की बात को अजूब मान रहे हैं।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close