Breaking News

भारतीय सेना ने चीन को दिया करारा जबाब,ब्लैक टॉप पोस्ट पर किया कब्जा, भारत ने फिंगर 8 पर लगे चीन के कैमरे और सर्विलांस उपकरणों को उखाड़ा

29-30 अगस्त की रात को चीनी सेना ने घुसपैठ की कोशिश की, जिसका जवाब देते हुए भारतीय सेना ने ना सिर्फ ब्लैक टॉप पोस्ट पर कब्जा जमाया, बल्कि चीनी सेना के कैमरे और सर्विलांस उपकरणों को हटा दिया है। सूत्रों के मुताबिक, ब्लैक टॉप पोस्ट पर कैमरा और सर्विलांस सिस्टम के लगे होने के बाद भी भारतीय सेना ने चीनी सेना को पीछे खदेड़ा और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस पोस्ट पर कब्जा कर लिया है।
चीन ने अपने सीमाओं की निगरानी के लिए ऑटोमैटिक सिस्टम बना रखा है। चीन ने भारतीय सैनिकों की आवाजाही पर नजर रखने के लिए कैमरे और सेंसर तैनात लगाए हैं। ठाकुंग के पास चीनी सेना, भारतीय सेना की आवाजाही पर कड़ी नजर रखती थी। ऊंचाई पर कब्जा करने के चीनी इरादे को भांपते हुए पिछले हफ्ते ही भारतीय सेना के एक विशेष ऑपरेशन यूनिट और सिख लाइट इन्फैंट्री समेत एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों को पहाड़ की ऊंचाई पर तैनात किया गया है। ये यूनिट चीनियों के किसी भी हरकत का जवाब देने में सक्षम है।


पैंगोंग के 'ब्लैक टॉप' पर चीन की हिमाकत के बाद भारतीय सेना पूरी तरह से अलर्ट हो गई है। सीमावर्ती इलाकों में सेना की मूवमेंट बढ़ा दी गई है। वहीं चीनी सैनिकों की हिमाकत के बाद बढ़े तनातनी के बीच LAC के पूरे इलाके में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। चुशूल को खाली करा लिया गया है। यहां से भारतीय सेना का एयरबेस तकरीबन 10 हजार 600 फीट की उंचाई पर मौजूद है। यही से भारतीय सेना पूरे LAC पर पैनी निगरानी रखती है।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close