Breaking News

किसानों को सरकार दे रही है 80 फीसदी सब्सिडी जानिए इस योजना के बारे में, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

किसानों के लिए फॉर्म मशीनरी बैंक बनाया गया है. आजकल खेती बिना मशीनों के कर पाना असंभव है. लेकिन प्रत्येक किसान खेती-बाड़ी में प्रयुक्त होने वाली मशीनों को नहीं खरीद सकता है. सरकार ने किराये पर मशीनों की उपलब्धता बढ़ाने के फॉर्म मशीनरी बैंक का गांवों में गठन किया जा रहा है. इसके लिए सरकार ने वेबसाइट, मोबाइल ऐप के जरिए किसान समूहों का गठन किया है.

नौजवान फार्म मशीनरी बैंक खोलकर नियमित और अच्छी इनकम का जरिया खड़ा कर सकते हैं. खास बात ये है कि फार्म मशीनरी बैंक के लिए सरकार 80 फीसदी सब्सिडी के साथ कई और तरह की मदद भी कर रही है.

केंद्र सरकार देशभर में 'कस्टम हायरिंग सेंटर' (Custom Hiring Centre) बनाये जाने को प्रोत्साहन दे रही है और 50 हजार से ज्यादा 'कस्टम हायरिंग सेंटर' बनाए भी जा चुके हैं. फार्म मशीनरी बैंक के लिए किसान को कुल लागत का महज 20 फीसदी पैसा ही लगाना होगा. क्योंकि, लागत का 80 फीसदी पैसा सब्सिडी के तौर पर वापस किसान को मिल जाएगा. सब्सिडी 10 लाख से लेकर एक करोड़ रुपये तक दी जाएगी.

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close