Breaking News

क्या आप जानते है त्रिपुरा उनाकोटी में बनी 99 लाख 99 हजार 999 मूर्तियों का रहस्य, जानकर रह जाओगे दंग, सभी जुडी है भगवान शिव जी से



इस जगह का नाम उनाकोटी है। यहां मौजूद 99 लाख 99 हजार 999 पत्थर की मूर्तियों का रहस्य अभी तक कोई सुलझा नहीं पाया है। कोई नहीं जानता कि ये मूर्तियां किसने, कब और क्यों बनाई।वहीं दूसरी जरूरी बात कि ये मूर्तियां 1 करोड़ पूरी क्यों नहीं है। कहा जाता है कि इसके पीछे कई हैरान कर देने वाली कहानियां मशहूर है।
यहां मौजूद रहस्यमय मूर्तियों की वजह से इस जगह का नाम उनाकोटी पड़ा। उनाकोटी का मतलब होता है करोड़ में 1 कम। पहाड़ी इलाके में बसी ये जगह इसलिए भी रहस्यमई है क्योंकि यहां दूर-दूर तक घने जंगल है। अब ये बात सोचने वाली है कि इतने घने जंगल के बीच में लाखों मूर्तियों का निर्माण किसने और कैसे करवाया होगा।

इन पत्थरों पर कई हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां उकेरी गई है। ऐसी मान्यता है कि एक बार भगवान शिव समेत एक करोड़ देवी-देवता कहीं जा रहे थे। रात को उन देवी-देवताओं ने भगवान शिव से उनाकोटी में रूककर आराम करने के लिए कहा।

हालांकि भगवान शिव ने साथ ही कहा कि सूर्योदय से पहले यह स्थान छोड़ना होगा। जब सूर्योदय का समय हुआ तो सिर्फ भगवान शिव ही उठे, बाकी सभी देवी-देवता सो रहे थे। भगवान शिव ये देखकर बेहद गुस्सा हो गए। उन्होंने सभी को श्राप देकर पत्थर का बना दिया। तभी ऐसा कहा जाता है कि यहां शिव जी को छोड़कर 99 लाख 99 हजार 999 मूर्तियां हैं।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close