Breaking News

जा सकती है आपकी जान, अगर आपके के भी कानों से निकल रहे हैं बाल तो हो जाएँ सावाधान, हो सकता है जान को खतरा

आपने बहुत से लोगों के कान के ऊपर बाल देखे होंगें, किंतु शायद उन लोगों को यह पता नहीं है कि कानों से निकलने वाले बाल बहुत ही खतरनाक साबित हो सकते हैं। आपको बता दें कि कान पर बालों का निकलना मुख्य रूप से दो कारणों से होता है। एक तो यह वंशानुगत निकलते हैं और दूसरे यह अचानक निकल आते हैं। अगर यह बाल अचानक निकलते हैं, तो इनसे बहुत बड़ा खतरा हो सकता है।



 एक रिसर्च में ऐसा पाया गया कि जिन लोगों के कानों पर बाल होते हैं वह लोग ह्रदय रोग से पीड़ित होते हैं और उन्हें किसी भी समय हार्ट अटैक आ सकता है। इसलिए कान के बालों को समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए। रिसर्च में पाया गया कानों पर बाल मुख्य रूप से एक अनुवांशिकता कारण होते हैं किंतु कभी-कभी इनका निकलना बिगड़ी हुई लाइफ स्टाइल भी एक कारण होता है।

 इसमें मुख्य रूप से अधिक धूम्रपान करना अधिक देर तक सोना या कम होना और समय पर खाना पीना न खाना इसका मुख्य कारण हो सकता है। इसके अलावा अचानक बालों का निकलना एक तरह का हारमोंस चेंज होना माना जाता है। वैज्ञानिकों ने बताया जिन लोगों के कान पर बाल उगते हैं उन लोगों को हार्ट अटैक का खतरा हर समय बना रहता है। इसलिए कान के बालों को जरूर साफ करते रहे जिससे हार्ट अटैक के खतरे और हृदय से संबंधित सभी बीमारियों से बचा जा सके।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close