Breaking News

ऑस्ट्रेलिया ने चीन को दिया बड़ा झटका, स्पेस से खत्म की चीन की दादागिरी, बौखलाया.....

दरअसल स्पेस में खोज के लिए ट्रैकिंग स्टेशन का इस्तेमाल किया जाता हैं। ऑस्ट्रेलिया ने चीन को रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण स्पेस ट्रैकिंग स्टेशन का एक्सेस देने की अवधि को बढ़ाने से इनकार कर दिया है। इससे चीन अब स्पेस ने कोई बड़ा मिशन को अंजाम नहीं दे पायेगा। इससे चीन को लाखों अरबों डॉलर का नुकसान भी हो सकता हैं।चीन के खिलाफ अब ऑस्ट्रेलिया ने शुरू की घेराबंदी, कहा-"ड्रेगन को सबक सिखाने  के लिए हैं तैयार' - australia to sharply increase defence spending with  focus on indo pacific

चीन की बढ़ती अकड़ और दादागिरी को शांत करने के लिए अमेरिका के बाद अब ऑस्ट्रेलिया ने भी चीन पर बड़ी कारवाई की हैं। इस कारवाई से ड्रैगन अब अंतरिक्ष में 'अंधा' हो जाएगा तथा वो अपने स्पेस मिशन को अंजाम नहीं दे पायेगा।

खबर के मुताबिक चीन स्पेस में बड़े रिसर्च के लिए स्वीडिश स्पेस कॉरपोरेशन (SSC) के जरिए उसने इस एंटीना का उपयोग करने का कांट्रैक्ट किया था। अब उसका ये कांट्रेक्ट ख़त्म होने वाला हैं। कंपनी ने इस कांट्रैक्ट को आगे बढ़ाने से इंकार कर दिया हैं। इससे चीन की मुश्किल बढ़ सकती हैं।

आपको बता दें की अमेरिका का अंतरिक्ष एजेंसी नासा समेत दुनिया की कई अन्य एजेंसिंया भी इस एंटीना का उपयोग करती हैं। इस एंटीना की सहायता से स्पेस में बड़े-बड़े मिशन को अंजाम दिया जाता हैं और स्पेस में रिसर्च किया जाता हैं।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close