Breaking News

दुनिया का एक ऐसा देश जहाँ शादी के लिए सिर्फ मोटी लड़कियों को दी जाती है प्राथमिकता, वजह जानकर रह जाओगे दंग

सब में अगर कोई भी बच्चा जो शादी करना चाहता है, वह आपसे पूछता है कि आप अपनी पत्नी को कैसे पसंद करते हैं, तो वह निश्चित रूप से ऐसी सुंदर, पतला अपेक्षाएं व्यक्त करेगा। दुनिया भर के युवा कोई अपवाद नहीं हैं। लेकिन दुनिया भर के कई देशों में शादी को लेकर कई अजीब प्रथाएं हैं।

उन देशों की विवाह परंपराएं, प्रथाएं, संस्कृतियां अलग हैं। मोरोटानिया उत्तरी अफ्रीका के पश्चिमी भाग का एक देश है। इस देश में लड़कियों के मोटे होने पर ही विवाह जल्दी होते हैं। अगर लड़कियां स्लिम रहेंगी तो वे नहीं उठेंगी।

यह अभ्यास लंबे समय से मोरोटानिया में है। इसके कारण बचपन से लड़कियों को विशेष आहार दिया जाता है। जबकि दुनिया के कई हिस्सों में लड़कियों को कम और लड़कों को अधिक खिलाया जाता है, लड़कियों को लड़कों की तुलना में अधिक खिलाया जाता है।
यह लड़कियों को तब तक मोटापे का शिकार बनाता है जब तक वे शादी की उम्र तक नहीं पहुंच जाती हैं। यहां मोटापा समृद्धि और सुंदरता का प्रतीक माना जाता है। दुबली लड़कियों को गरीब और बदकिस्मत माना जाता है।


लड़कियों को मोटा करने के लिए यहां अवैध फेटिंग फार्म चलाए जाते हैं। 5-6 साल की लड़कियों को यहां भेजा जाता है। उन्हें सुबह से रात तक खिलाया जाता है।

इसे चावल, जैतून, खजूर, बकरी के दूध और ऊंट के दूध के साथ परोसा जाता है। यह लड़कियों के खाने, आराम करने और फिर से खाने का कार्यक्रम है। हर दिन इन छोटी लड़कियों को एक आहार दिया जाता है जिसमें 1000 से अधिक कैलोरी मिलेगी।

मोरक्को के स्वास्थ्य मंत्रालय की एक रिपोर्ट के अनुसार स्थिति अब धीरे-धीरे बदल रही है और अनुयायियों की संख्या घट रही है। पुरुषों और महिलाओं दोनों को स्लिम और स्वस्थ होने के लाभों का एहसास होने लगा है।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close