Breaking News

आगरा में बन रहा मुगल म्यूजियम का योगी आदित्यनाथ ने बदला नाम, कहा गुलामो का इस देश में कोई अधिकार नही, ब छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम से जाना जाएगा

आगरा में बन रहा मुगल म्यूजियम ताज महल के पूर्वी गेट के सामने बन रहा था, जिसके नाम को अब योगी सरकार ने बदल दिया है। इसके बाद अब यहां मुगलिया वैभव के साथ छत्रपति शिवाजी महाराज से जुड़ी ही चीजों, दस्तावेजों को भी यहां संजोया जाएगा। 


गौरतलब है कि इससे पहले ही लखनऊ में पर्यटन के प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार की अध्यक्षता में एक बैठक हो चुकी है, बैठक में आगरा पर्यटन के अधिकारी शामिल हुए थे और इस दौरान आगरा में छत्रपति शिवाजी महाराज के लिए एक म्यूजियम बनाने का फैसला लिया गया था।

जानकारी के अनुसार इस म्यूजियम में शिवाजी का आगरा से क्या संबंध था इससे जुड़े दस्तावेजों को दिखाया जाएगा, साथ ही आगरा में छत्रपति शिवाजी कैसे कैद से निकल गए थे, उसके बारे में दस्तावेजों के जरिए लोगों को जानकारी दी जाएगी।

 बता दें कि यह म्यूजियम 140 करोड़ रुपए की लागत से बन रहा है, इसे शिल्पग्राम के पास बनाया जा रहा है, जोकि अपने आप में काफी अनूठा होगा। यहां मार्बल, जरदोजी सहित इनले कला का प्रयोग निर्माण में किया जाएगा। म्यूजियम में मुगल इतिहास के साथ छत्रपति शिवाजी से जुड़ा इतिहास भी दर्शाया जाएगा।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close